scriptVIDEO राजस्थान ट्रांसपोटर्स हड़ताल : 5 हजार टन माल नहीं उठा, 50 करोड़ का कारोबार प्रभावित | Transporters on strike in Sikar Rajasthan | Patrika News

VIDEO राजस्थान ट्रांसपोटर्स हड़ताल : 5 हजार टन माल नहीं उठा, 50 करोड़ का कारोबार प्रभावित

locationसीकरPublished: Jul 20, 2018 04:04:36 pm

Submitted by:

vishwanath saini

https://www.patrika.com/sikar-news/

Strike in Sikar

Transporters on strike in Sikar Rajasthan

सीकर. ऑल इंडिया मोटर कांग्रेस के बैनर तले सीकर जिले में शुक्रवार को ट्रांसपोटर्स की हड़ताल का जिले में व्यापक असर नजर आया। पहले दिन शुक्रवार सुबह से ही ट्रांसपोर्ट कम्पनियों पर ताले लटके रहे। व्यापारी अपने माल की बुकिंग के लिए इधर से उधर भटकते रहे। हड़ताल के कारण जिले के करीब पांच हजार से ज्यादा लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं। साथ ही कृषि उपज मंडी में रखे कृषि जिन्सों का उठाव नहीं हो पाया। मंडी में व्यापारियों ने भी किसानों की उपज की खरीद तो की लेकिन माल नहीं उतारा।

पांच हजार टन से ज्यादा माल नहीं उठा
जिले की 57 ट्रांसपोर्ट कम्पनियों पर रोजाना औसतन पांच हजार टन माल आता और जाता है। ऑल इंडिया मोटर कांग्रेस के जिला प्रभारी मोहर सिंह गौड ने बताया कि ईंट पत्थर, बजरी, परचून और अन्य सामानों के परिवहन में करीब 11 हजार ट्रक लगे हुए हैं। इसके अलावा 235 से ज्यादा ट्रक कृषि उपज मंडी में फल सब्जी और कृषि जिन्स का परिवहन करते हैं। इन ट्रकों की हड़ताल के कारण केवल नाममात्र के ट्रक ही पहुंचे हैं। इसके बाद खाली ट्रक वापस अपने गंतव्य की ओर लौट गए।

इन चीजों पर पड़ेगा असर
जिले में दूध की आपूर्ति में करीब आधा दर्जन निजी और एक डेयरी सरकारी क्षेत्र की लगी हुई है। टैंकरों के हड़ताल में शामिल होने के कारण डेयरियों को छोटे वाहनों से आपूर्ति करनी पड़ेगी जिससे दूध की कीमतों पर असर पड़ेगा। सीकर कृषि मंडी में इस समय 85 प्रतिशत से ज्यादा फल जैसे सेव, अनार, आम, केला और संतरा मौसमी की आपूर्ति दूसरे जिलों से होती हेै। इस कारण परिवहन प्रभावित होने के कारण इनके भावों में भी तेजी आएगी।


ट्रकों की हड़ताल के कारण सीकर जिले में एक दिन में औसतन 50 करोड रुपए का कारोबार प्रभावित होगा। सीकर जिले में 40 करोड रुपए का अनाज और मसाले और अन्य परचूनी का सामान आता है। साथ ही एक करोड रुपए से ज्यादा के फल व सब्जी आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो