scriptSocial pride: राजस्थान में यहां पिता के निधन के बाद बेटी के सिर पर बंधी ‘जिम्मेदारी’ की पगड़ी | Turban tied on daughter's head after father death | Patrika News

Social pride: राजस्थान में यहां पिता के निधन के बाद बेटी के सिर पर बंधी ‘जिम्मेदारी’ की पगड़ी

locationसीकरPublished: Jun 27, 2022 11:21:15 am

Submitted by:

Mukesh Kumawat

तीन बेटियों के पिताथे श्रीराम
कक्षा दसवीं में पढ़ती है बड़ी बेटी निशा

Social pride: राजस्थान में यहां पिता के निधन के बाद बेटी के सिर पर बंधी ‘जिम्मेदारी’ की पगड़ी

Social pride: राजस्थान में यहां पिता के निधन के बाद बेटी के सिर पर बंधी ‘जिम्मेदारी’ की पगड़ी

टोडा. क्षेत्र में धीरे-धीरे सामाजिक बदलाव की बयार देखने को मिल रही है। इसकी एक बानगी गांव में देखने को मिली। बेटा-बेटी एक समान की सोच को सार्थक करने वाली एक तस्वीर सामने आई। यहां घर के मुखिया की मौत हो जाने के चलते कक्षा 10वीं में अध्ययरत बड़ी बेटी के सिर पर पगड़ी बांधी गई। दरअसल टोडा के श्रीराम कालावत की हाल ही में मौत हो गई थी। सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार अंतिम संस्कार तो परिजनों ने कर दिया। लेकिन, तीन बेटियों के पिता श्रीराम के एक भी पुत्र नहीं था। ऐसे में परिवार व समाज के लोगों ने पहल करते हुए 15 वर्षीय बड़ी बेटी निशा को पगड़ी बांधकर रस्म अदा की। मृतक श्रीराम कालावत मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करते थे। ऐसे में परिवार की जिम्मेदारी बेटी निशा के कंधों पर आ गई है। मृतक श्रीराम कालावत तीन बेटियों के पिता थे। मृतक की बेटियां रूंधे गले से बताती है कि पगड़ी बांधने की रस्म में परिवार और समाज ने पूरा सहयोग किया। मृतक श्रीराम के तीन बेटियां निशा, ज्योति व खुशी है।

शिविर में 130 यूनिट रक्तदान

खंडेला. विश्व नशा निरोधक दिवस पर रविवार को सर्व समाज खंडेला और नायरा फाउंडेशन ने तृतीय रक्तदान शिविर का आयोजन बरसिंहपुरा मार्ग स्थित एक निजी विद्यालय में किया। शिविर में खंडेला सहित आस-पास के गांवों के लोगों ने हिस्सा लिया। शिविर में 130 यूनिट रक्त एसके हॉस्पिटल सीकर व मोनार्क ब्लड बैंक जयपुर की टीमों ने संग्रहित किया। टीम खंडेला नगरी और नायरा फाउंडेशन ने सभी रक्तदाताओं को उपहार देकर सम्मानित किया। इस दौरान बजरंग लाल सैनी, राजेश कुमार खटीक, नरेन्द्र पंवार, दुर्गाराम वर्मा, कलीम खान, सलामुदीन, आरिफ शेख,जमील मंसूरी, हरिओम नायक, सुनील कुमार कटारिया, सुलतान सिंह मेघवंशी, संजू साँखला, अजय चौहान आदि उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो