scriptराजस्थान में आज सात, कल 20 जिलों में अंधड़ की चेतावनी | Two days of storm warning in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में आज सात, कल 20 जिलों में अंधड़ की चेतावनी

locationसीकरPublished: Apr 15, 2021 09:53:45 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में आंधी का दौर अभी दो दिन और देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने 15 व 16 अप्रैल को भी प्रदेश के कई इलाकों में मेघ गर्जन व 50 किलोमीटर तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ आंधी की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान में आज सात, कल 20 जिलों में अंधड़ की चेतावनी

राजस्थान में आज सात, कल 20 जिलों में अंधड़ की चेतावनी

सीकर. राजस्थान में आंधी का दौर अभी दो दिन और देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने 15 व 16 अप्रैल को भी प्रदेश के कई इलाकों में मेघ गर्जन व 50 किलोमीटर तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ आंधी की चेतावनी जारी की है। जिसका असर पूर्वी व पश्चिम राजस्थान में देखने को मिलेगा। हालांकि इसके बाद 17 अप्रेल से मौसम साफ हो जाएगा। जिससे एक बार फिर गर्मी की भीषणता लौटने की संभावना बन गई है।

दो दिन यहां चलेगी आंधी
15 अप्रैल: मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार को पूर्वी राजस्थान के अलवर, झुंझुनंू, सीकर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना है। जो 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर जिले में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व धूल भरी आंधी के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

16 अप्रैल: पूर्वी राजस्थान के अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, दौसा , टोंक, भरतपुर, झुंझुनू ,सीकर, सवाई माधोपुर व करौली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व धूल भरी आंधी के साथ अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना है। जो 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, गंगानगर , हनुमानगढ़, चूरु, नागौर व पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन धूल भरी आंधी के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

17 से साफ होगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार दो दिन के आंधी- तूफान के बाद 17 अप्रेल से मौसम फिर सामान्य हो जाएगा। शुष्क रहने पर मौसम में किसी तरह की खास हलचल नहीं होगी। तापमान में बढ़ोत्तरी का दौर फिर शुरू हो जाएगा।

बादलों से गिरा तापमान
इससे पहले शेखावाटी में बुधवार को दिनभर छाए बादलों व हवाओं की वजह से तापमान में कमी दर्ज हुई। अंचल के फतेहपुर में अधिकतम तापमान दो डिग्री से भी ज्यादा गिरकर 38 डिग्री दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री रहा। इसी तरह पिलानी में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री, सीकर में न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री और चूरू में न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो