बेकाबू स्वाइन फ्लू, आए दिन बरपा रहा कहर

बेकाबू स्वाइन फ्लू, आए दिन बरपा रहा कहर

Vinod Singh Chouhan | Publish: Jan, 14 2019 06:35:39 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

बेकाबू स्वाइन फ्लू, आए दिन बरपा रहा कहर

बेकाबू स्वाइन फ्लू, आए दिन बरपा रहा कहर
सीकर. जिले में स्वाइन फ्लू बेकाबू होता जा रहा है। चार नए रोगी सामने आए हैं। इस पर विभाग की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कर संभावितों को दवा दी गई।
जानकारी के अनुसार शहर के पुलिस लाइन के पास निवासी उर्मिला बंसल (७०) को सास लेने में दिक्कत होने पर यहां निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जांच में स्वाइन फ्लू आने पर टेमीफ्लू दवा दी गई।
सीएमएचओ अजय चौधरी के निर्देश पर जिला रैपिड रेस्पोंस टीम ने क्षेत्र के ५१ घरों का सर्वे किया। इस दौरान १२ मरीजों को दवा दी गई। इसके अलावा शहर के दधिची नगर निवासी केशरदेवी (७५) के स्वाइन फ्लू होने पर टीम ने आसपास के ५० घरों का सर्वे किया। यहां पर १७ लोगों को दवा
दी गई।
केशरदेवी वर्तमान में जयपुर के निजी अस्पताल में भर्ती है। इसी प्रकार खण्डेला निवासी सुनील (२५) के स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आने आने पर सीएसची के रैपिड रेस्पोंस टीम ने आसपास के घरों का सर्वे किया। सुनील को सर्दी जुखाम होने कारण तीन दिन पहले यहां कल्याण अस्पताल में दिखाया गया था। जांच में उसके स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया। सुनील वर्तमान में घर पर ही है। इसी प्रकार लक्ष्मणगढ़ निवासी मोहिनी देवी (२५) के भी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया।
स्कूल, छात्रावास व धर्मशालाओं में होगा सर्वे
स्वाइन फ्लू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सीएमएचओ ने जिले भर में स्कूल, छात्रावास, रैनबसेरो और धर्मशालाओं में सर्वे के निर्देश दिए हैं। इसके लिए रेपिड एक्शन टीम का गठन किया गया है। स्वाइन फ्लू के लक्षण पाये जाने पर जांच के साथ ही रोकथाम व उपचार के लिये दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएगी। स्वाइन फ्लू के लक्षण प्रतीत होते ही तत्काल जांच कराने की सलाह दी गई है। जिला अस्पताल पर स्वाइन फ्लू सैंपल लेने एवं भिजवाने की सुविधा उपलब्ध है । स्वाइन फ्लू की स्क्रीनिंग, दवाइयों की उपलब्धता, सेम्पल एकत्रित करने की सुविधा, जांच की व्यवस्था, आईसोलेशन वार्ड की स्थिति, आईसीयू की व्यवस्था की भी विभाग ने समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। सीएमएचओ ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं को स्वाइन फ्लू के बारे में जनचेतना के निर्देश दिए गए हैं।

चाइनीज मांझे से मासूम के गले में आए दस टांके
नीमकाथाना.शहर में आरओबी पर रविवार शाम को चाइनीज मांझा की चपेट में आने से सात वर्षीय मासूम घायल हो गई वहीं मांझे को तोडऩे के चक्कर में युवक का अंगूठे पर कट लग गया। बच्ची की ठोढ़ी पर दस टांके आए हैं। जानकारी के अनुसार गोड़ावास निवासी छाजूराम अपने परिवार को लेकर ससुराल जा रहा था। मासूम दिव्या बाइक पर आगे बैठी थी। इसी दौरान आरओबी पर चाइनीज मांझा से उसकी ठोढी कट गई। इस दौरान छाजूराम ने मांझे को तोडऩे की कोशिश की मगर मांझा नहीं टूटा और इससे छाजूराम का अंगूठे में कट लग गया। हादसे को देख मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। परिजन मासूम को तुरंत राजकीय कपिल अस्पताल लेकर पहुंचे। डॉक्टरों ने मासूम की ठोढ़ी में दस टांके लगाए। हालांकि डॉक्टरों ने टांके लगाने के बाद बच्ची को छुट्टी दे दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned