scriptयहाँ होगी विद्युत तारों के जाल से मुक्ति,शहरवासियों को मिलेगी राहत की सांस | Underground power line start in sikar | Patrika News

यहाँ होगी विद्युत तारों के जाल से मुक्ति,शहरवासियों को मिलेगी राहत की सांस

locationसीकरPublished: Jan 08, 2018 10:48:02 am

Submitted by:

vishwanath saini

लेकिन बीच में बजट का टोटा होने के कारण काम अटक गया था। अब निगम ने इस वर्ष पुराने कार्यों के लिए बकाया बजट जारी कर मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए है

sikar patrika news
सीकर. शहरवासियों के लिए राहत की खबर है। मार्च तक शहर में दस स्थानों पर भूमिगत विद्युत लाइन होगी। इससे लोगों को विद्युत तारों के जंजाल से मुक्ति मिलेगी। शहर में चार वर्ष पहले विद्युत लाइनों को भूमिगत करने की योजना शुरू की थी। लेकिन बीच में बजट का टोटा होने के कारण काम अटक गया था। अब निगम ने इस वर्ष पुराने कार्यों के लिए बकाया बजट जारी कर मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस योजना में सीकर शहर को तीन करोड़ 42 लाख की मंजूरी मिली है। इससे आधे शहर के लोगों को फायदा मिल जाएगा।

इन स्थानों पर भूमिगत केबल
शहर में भूमिगत केबल डालने का कार्य यातायात दबाव वाले क्षेत्र के साथ भीड़भाड़ वालों इलाकों में होगा। शहर के शेखपुरा मोहल्ला में टीकल्या कुआं तक भूमिगत केबल डाली जा चुकी है। इसके अलावा बिसायतियान चौक, रामपुरा रोडद्व रामलीला मैदान, अंजुमन स्कूल, राणी शक्ति मंदिर क्षेत्र, बस स्टेण्ड के बाहर के क्षेत्र में, नागेश्वर बगीची से कुम्हारों के मोहल्ले तक, श्यामपुरा रोड, इस्लामिया स्कूल के क्षेत्र में भूमिगत केबल डाली जाएगी।

पहले चरण में यहां होगा काम
निगम मुख्यालय की ओर से साढ़े तीन करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। पहले फेज में 33 व 11 केवी लाइन भूमिगत केबल वालों स्थानों पर पहले फेज में 33 व 11 केवी की लाइन को भूमिगत किया जाएगा। जहां यह लाइन नहीं है वहां पर आपूति लाइन को भूमिगत किया जाएगा। 33 व 11 केवी वाले खंभों पर भूमिगत लाइन होने के बाद वहां से लोहे के खंभे हटाकर आपूर्ति लाइन में तारों की जगह केबल ही लगाई जाएगी। जिससे विद्युत करंट से कोई हादसा नहीं हो।
यह होगा सीधा फायदा भूमिगत केबल होने से शहर के दस स्थानों पर खंभों में करंट की चपेट में आने की आने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा खंभे हटने से रास्ते भी चौड़े हो जाएंगे। शहर के जाट बाजार से स्टेशन रोड स्थित कई प्रमुख मार्गों पर भूमिगत केबल पहले ही डाली जा चुकी है। इसी के समानान्तर शेखपुरा मोहल्ले की रोड थी, लेकिन वहां विद्युत केबल भूमिगत नहीं होने परेशानी आ रही थी। अब भूमिगत केबल होने से रास्ते चौड़े हो जाएंगे।

मांगी कार्ययोजना आरएडीआरपी स्कीम के तहत कार्ययोजना मांगी गई थी। इसी के तहत शहर में दस स्थानों पर भूमिगत केबल का कार्य किया जा रहा है। मार्च तक बजट के अनुरूप काम पूरा किया जाना है। इससे लोगों को सीधा फायदा होगा।
संजीव पारीक, सहायक अभियंता (प्रथम), अविविनिलि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो