script

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, इस विभाग में 6 हजार से अधिक पदों पर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

locationसीकरPublished: Jun 05, 2018 07:58:13 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

नर्सिंग का कोर्स कर चुके राज्य के हजारों विद्यार्थियों के लिए खुशखबर है। राज्य सरकार ने 6557 नर्स श्रेणी द्वितीय के पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी हुई है।

सीकर.

बिहार पुलिस ने एक्साइज सब-इंस्पेक्टर के 126 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन 30 जून तक होंगे। अधिकतम 37 वर्ष की आयु सीमा वाले अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। इनमें पहला प्रश्न पत्र सामान्य हिन्दी का होगा। द्वितीय प्रश्न पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल, गणित और रीजनिंग के प्रश्न शामिल होंगे।


6557 नर्स के पदों पर होगी भर्ती
नर्सिंग का कोर्स कर चुके राज्य के हजारों विद्यार्थियों के लिए खुशखबर है। राज्य सरकार ने 6557 नर्स श्रेणी द्वितीय के पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी हुई है। इनमें से गैर अनुसूचित क्षेत्र के 6035 तथा अनुसूचित क्षेत्र के 522 पद शामिल हैं। भर्ती के लिए अभ्यर्थी को बारहवीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना तथा जीएनएम कोर्स या इसके समकक्ष डिग्री होना जरूरी है। राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में पंजीयन होना जरूरी है। आवेदन के साथ पंजीयन क्रमांक लिखना होगा।


एनआइटी राउरकेला में भर्ती
एनआईटी राउरकेला में विभिन्न श्रेणी के 25 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी हुई है। इसके तहत अकाउंटेंट और जूनियर असिस्टेंट सहित कई पदों पर भर्ती होगी। ऑनलाइन आवेदन 14 जून तक होंगे। इसमें जूनियर असिस्टेंट के 17 पद, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, मेडिकल ऑफिसर, अकाउंटेंट सहित अन्य पद शामिल है। अभ्यर्थियों का चयन ट्रेड टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर होगा।


कैसे करें व्याख्याता प्रश्न पत्र की तैयारी
व्याख्याता परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए प्रथम प्रश्न पत्र में कुल 75 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक का अंक भार 2 अंक होता है। इसके पाठ्यक्रम में इतिहास, मानसिक योग्यता, गणित, हिन्दी, अंग्रेजी, समसामयिकी, सामान्य विज्ञान, राजनीति, भूगोल, शैक्षिक प्रबन्ध एवं परिदृश्य जैसे सभी विषयों को शामिल किया गया है। चूंकि अभ्यर्थी का मुख्य विषय कोई एक होता है, इस कारण सभी विषयों के प्रश्नों को हल करना उसके लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे में योजनाबद्ध तैयारी द्वारा आसानी से सफ लता प्राप्त की जा सकती है। हिन्दी, अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान, भूगोल और राजनीति जैसे विषयों का पाठ्यक्रम में हिस्सा बहुत कम है। ऐसे में इनमें से किसी विषय को समझने में अधिक कठिनाई हो अथवा पूर्व तैयारी बिल्कुल न हो तो उसे पूरी तरह छोडकऱ शेष विषयों पर ध्यान केन्द्रित किया जाना चाहिए। इन विषयों के किसी विशेषज्ञ से मिलकर उसका सामान्य ज्ञान अवश्य प्राप्त कर लेना चाहिए। इतिहास, समसामयिकी, गणित, शैक्षिक प्रबन्ध व मानसिक योग्यता जैसे विषयों को पाठ्यक्रम में अधिक महत्व दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने ये विषय पहले कभी नहीं पढ़े, उन्हें सर्वप्रथम किसी विषय विशेषज्ञ से उस विषय की सामान्य जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। साथ ही पाठ्यक्रम से सम्बन्धित इन विषयों के बिन्दूओं से पूर्व परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों को देखना और सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों अथवा अभ्यर्थियों से नियमित समूह चर्चा करना उपयोगी रहेगा। चूंकि प्रथम प्रश्न पत्र के पाठ्यक्रम को संक्षिप्त बिन्दुओं में विभाजित किया गया है। अत: अभ्यर्थियों के लिए बिन्दूवार पाठ्यक्रम का अध्ययन सफ लता के लिए आवश्यक रहेगा। बाजार में उपलब्ध इस परीक्षा से सम्बन्धित पाठ्य सामग्री में पाठ्यक्रम से बाहर की भी काफ ी अध्ययन सामग्री दी हुई होती है जिससे अभ्यर्थियों को बचना चाहिए। गत परीक्षा में पाठ्यक्रम के बाहर से काफ ी प्रश्न पूछ लिए गए थे जिन्हें बाद में राजस्थान लोक सेवा आयोग को निरस्त करना पड़ा था।


महत्वपूर्ण प्रश्न
सोनारगढ़ का किला कहां स्थित है – जैसलमेर
आचार्य तुलसी का जन्म स्थान कौनसा है – लाडनूं
राजस्थान के किस जिले का क्षेत्रफ ल सबसे अधिक है – जैसलमेर
वह नदी जिसका उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है तथा जो पूर्वी पंजाब से राजस्थान में बहती थी – सरस्वती
राजस्थान की राज्य सीमा कितने राज्यों से लगती है – 5
नाथद्वारा में किस सम्प्रदाय की पीठ है – वल्लभ सम्प्रदाय
विजय स्तम्भ का निर्माण किसके द्वारा करवाया गया – महाराणा कुम्भा
जलमहलों की नगरी किस स्थान को कहा जाता है – डीग
किस जिले का लाल पत्थर प्रसिद्ध है – धौलपुर
महात्मा गांधी के पांचवे पुत्र के नाम से कौन प्रसिद्ध था – जमनालाल बजाज
मीराबाई के पिता का क्या नाम था – रतनसिंह राठौड
अकबर द्वारा पृथ्वीराज राठौड़ को कौनसी जागीर दी गई – गागरोण
बीकानेर के किस शासक को दक्षिण भारत में फोग के पौधे को देखकर अपने वतन की याद आ गई – रायसिंह
‘श्रंृगार हार’ नामक संगीत ग्रंथ की रचना किस राजा द्वारा की गई – रणथम्भौर का हम्मीर चौहान
राजस्थान में किस सभ्यता स्थल से पत्थर से निर्मित बांध के साक्ष्य मिले हैं – गणेश्वर
राजस्थान के किस किसान आन्दोलन के बारे में ब्रिटिश संसद में चार बार चर्चा हुई – सीकर
ऐतिहासिक सीकर किसान आन्दोलन के दौरान किसान पंचायत का प्रथम सरपंच किसे बनाया गया था – हरूसिंह पलथाना
मेवाड़ के किस राजा ने उत्तराधिकार के युद्ध में औरंगजेब की सहायता की थी – महाराणा राजसिंह
1660 में औरंगजेब और महाराणा राजसिंह के बीच विवाद का क्या कारण था- किशनगढ़ की राजकुमारी चारूमति
‘बीसलदेव’ किस चौहान शासक की उपाधि थी – विग्रहराज चतुर्थ
सीकर का हर्षनाथ शिलालेख किस वंश की जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है – चौहान
अकबर द्वारा महाराणा प्रताप के विरूद्ध भेजे गए अंतिम सैन्य अभियान का नेतृत्व किसने किया- जगन्नाथ कछवाह
चक्रपाणि मिश्र किस राजस्थानी राजा का दरबारी कवि था – महाराणा प्रताप


इन दिनों चर्चा में…
हिन्द-प्रशांत कमान
अमेरिका ने अपने सबसे पुराने और सबसे बड़े कमान प्रशांत कमान का नाम बदलकर हिन्द प्रशांत कमान किया है। हिन्द और प्रशांत महासागरीय देशों के बढ़ते सम्पर्क तथा दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते प्रभाव के मद्दे नजर यह फैसला लिया गया है। जिसका अर्थ इस क्षेत्र में भारत की बढ़ती सैनिक, आर्थिक प्रगति को महत्व देना है। सत्ता में आते ही ट्रम्प प्रशासन ने एशिया-प्रशांत का भी नाम परिवर्तन कर भारत-प्रशांत क्षेत्र किया था।

आइपीएल सीजन 11
वानखेड़े स्टेडियम (मुम्बई) में खेले फाइनल मुकाबले में चैन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल के मैन ऑफ द मैच शेन वाटसन थे। जबकि ऑरेन्ज कै प (सर्वाधिक रन) केन बिलियमसन को तथा पर्पल कै प (सर्वाधिक विकेट) प्राइज एंड्रीयू रवे को मिला है।


आंध्रप्रदेश के राजकीय प्रतीक
दो जून 2014 को आंध्रप्रदेश से नये राज्य तेलंगाना के गठन पश्चात अब आंध्रप्रदेश ने नए राजकीय प्रतीक बनाए है, जिनमें राजकीय फूल चमेली, राजकीय पशु कृष्ण मृग, राजकीय पक्षी रामा चिलुका और राजकीय वृक्ष नीम शामिल है।


आरबीआइ की पहली सीएफओ
भारतीय रिजर्व बैंक ने सुधा बालकृष्णन को पहली मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया है। जिनका कार्य इस बैंक की सटीक वित्तीय सूचना समयबद्ध पेश करना, लेखांकन नीतियों को बनाना व नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना है।

ट्रेंडिंग वीडियो