युवाओं के लिए रोजगार के बम्पर अवसर देखें ये खबर

 

ओएनजीसी ने 785 पदों पर निकाली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 25 तक

By: Vinod Chauhan

Published: 10 Apr 2019, 04:57 PM IST

 


दो हजार प्रोबेशनरी ऑफिसर व एग्जिक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर भर्तियों का मौका


सीकर. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड देहरादून ने असिस्टेंट एग्जिक्युटिव इंजीनियर के पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत 785 पदों पर भर्ती होनी है। ऑनलाइन आवेदन 25 अप्रेल तक होंगे। इसमें एईई (सीमेंटिंग) मेकेनिकल के दस पद,एईई (सीमेंटिंग) पेट्रोलियम का एक पद, एईई (सिविल) के 19 पद, एईई (ड्रिलिंग) पेट्रोलियम के आठ पद, एईई (इलेक्ट्रिकल) के 95 पद, एईई (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 24 पद, एईई (इंस्ट्रूमेंटेशन) के 26 पद, एईई (मेकेनिकल) के 75 पद, एईई (प्रोडक्शन) मेकेनिकल के 64 पद, एईई (प्रोडक्शन) केमिकल के 80 पद, एईई (प्रोडक्शन) पेट्रोलियम के 33 पद, एईई (रिजर्वायर)
के 19 पद, केमिस्ट के 67 पद, जियोलॉजिस्ट के 68 तथा शेष अन्य पद है। अभ्यर्र्थियों का
चयन गेट 2019 के अंक, शैक्षणिक योग्यता व साक्षात्कार के
जरिए होगा।
एनपीसीआइएल में 155 पदों पर भती
राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज रांची ने स्टाफ नर्स के 362 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। आवेदन 30 अप्रेल तक होंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इसके लिए विस्तृत सिलेबस जल्द जारी होगा। भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए नर्सिंग काउंसिल में पंजीयन होना आवश्यक है। परीक्षा ऑनलाइन मोड के आधार पर होगी। इस परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में खासा उत्साह है। दिल्ली एम्स सहित अन्य भर्तियों की तैयारी करने वालों के लिए यह अच्छा मौका है।
प्रोबेशनरी भर्ती परीक्षा का पैटर्न
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रोबेशनरी ऑफिसर के दो हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन अप्रेल महीने से शुरू हो गए। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि 22 अप्रेल रहेगी। अभ्यर्थियों का चयन थ्री टायर प्रोसेस के तहत प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, डिस्क्रिप्टिव टेस्ट व साक्षात्कार के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसके लिए कुल एक घंटे का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा तीन चरणों में होगी। इस परीक्षा में अंग्रेजी, तर्कशक्ति से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। मुख्य परीक्षा में ऑब्जेक्टिव (200 अंक) और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (50 अंक) होगा। ऑब्जेक्टिव टेस्ट चार चरणों में होगा और इसके लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार कर ग्रुप एक्सरसाइज और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू रहेगी। इसके तहत हर गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक काटा जाएगा। मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। अंतिम चयन मुख्य परीक्षा, ग्रुप एक्सरसाइज और साक्षात्कार के अंकों के आधार पर किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा परीक्षा 08, 09, 15 और 16 जून को हो सकती है। ऑनलाइन मुख्य परीक्षा 20 जुलाई को होने की
संभावना है। परिणाम अक्टूबर महीने तक जारी होगा।

275 पदों पर भर्ती का मौका
फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 275 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसमें असिस्टेंट डायरेक्टर, टेक्निकल ऑफिसर, सेंट्रल फूड सेफ्टी ऑफिसर, हिन्दी ट्रांसलेटर सहित अन्य पद शामिल हैं। इन पदों के लिए सीधी भर्ती होगी। ऑनलाइन आवेदन 26 अप्रेल तक होंगे। इसमें असिस्टेंट डायरेक्टर के पांच पद है। इसके लिए किसी भी विषय में बैचलर डिग्री के साथ संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम छह वर्ष का अनुभव या लॉ विषय में स्नातक होने के साथ संबंधित क्षेत्र में कम से कम तीन वर्ष का अनुभव होना चाहिए। असिस्टेंट डायरेक्टर (टेक्निकल) के 15 पद, सेंट्रल फूड सेफ्टी ऑफिसर के 37 पद, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के दो पद, पर्सनल असिस्टेंट के 25 पद, असिस्टेंट के 34 पद व जूनियर असिस्टेंट के सात पद शामिल है। अभ्यर्थियों का चयन कम्प्यूटर आधारित टेस्ट/ लिखित परीक्षा/ स्किल टेस्ट/ साक्षात्कार के जरिए होगार्।

 

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned