ग्रामीणों ने अपने मजबूत इरादों से बदली स्कूल की तस्वीर

झाझड़ पंचायत के सेवदड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय का मामला

By: Suresh

Published: 12 Feb 2021, 06:41 PM IST

शाहपुरा. झाझड़ ग्राम पंचायत के सेवदड़ा में राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आर्थिक मदद के लिए सरकार के सामने झोली फैलाने की बजाय ग्रामीणों ने अपने मजबूत इरादों से स्कूल की जर्जर इमारत की तस्वीर बदल दी। सेवदड़ा गांव का राजकीय माध्यमिक विद्यालय का भवन इतना बदहाल हो चुका था की इसमें विद्यार्थियों ने आना ही छोड़ दिया था। गांव के कुछ युवाओं ने स्कूल की जर्जर हालत बदलने की ठानी। वर्ष 2020 से नवनिर्माण शुरू किया गया, जो 2021 में पूरा हुआ। मेहनत रंग लाई और आज स्कूल में फिर से विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। गांव की सदस्यीय प्रबंध कमेटी आज स्कूल का बखूबी संचालन कर रही है।
जर्जर स्कूल भवन को पुनर्निर्माण आसान नहीं था। इसके लिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता थी। सरकारी मदद की उम्मीद छोड़ चुके प्रबंध कमेटी के लोगों ने सेवदड़ा के सक्षम लोगों से मदद लेने की ठानी। स्वयं के संसाधनों से धनराशि एकत्र की और स्कूल में नवनिर्माण शुरू किया। बाउंड्रीवाल से लेकर रंगरोगन और क्लास रूम को नया रूप दिया गया । स्कूल क्रमोन्नत होने के बाद में ग्रामीणों ने यह ठानी और स्कूल में नामांकन भी पहले से दोगुना हो गया ।
स्कूल प्रांगण के चारों तरफ फूल के पौधे लगाए गए और चारों तरफ पक्का रास्ता बनाया गया।
स्कूल प्रांगण को खूबसूरत बनाने के लिए इटैलियन दूब (घास) लगवाई गई। शिक्षा के लिए अच्छा माहौल बने । स्कूल में गंदगी न हो, इसके लिए प्रत्येक क्लास रूम में डस्टबिन रखे गए। स्कूल की बाउंड्रीवाल पर जागरूकता संदेश लिखे गए, जिससे बच्चे प्रोत्साहित हों। ग्राम पंचायत सरपंच हरलाल महला, मान सिंह शेखावत पूर्व वरिष्ठ खेल अधिकारी, रमेश बेरवाल, रतन सिंह, गोविंद जांगिड़, गोपी राम ढाका ,महावीर सिंह ,उमेद सिंह, गजराज सिंह, गोविंद राम घासल समस्त ग्रामवासी व स्कूल स्टाफ का योगदान रहा।
संस्कारित बनने से ही समाज का सर्वांगीण विकास सम्भव
रामगढ़ शेखावाटी. समाज के सर्वांगीण विकास का सपना तब ही सम्भव हो सकता है, जब समाज के युवा वर्ग में चारत्रिक व संस्कारित बनने की भावना जागृत होगी। उक्त विचार गुरूवार शाम को मौनी अमावस्या पर्व पर आर्य समाज के पर्वतक महात्मा कालूराम के शिखर बंध पर महात्मा कालूराम स्मृति महोत्सव के तहत आयोजित महात्मा कालूराम सेवा सम्मान समारोह में वैदिक आश्रम कोलायत के आचार्य शिव कुमार शास्त्री ने मुख्य अतिथि के रूप में कही। समारोह के अध्यक्ष आचार्य रामगोपाल शास्त्री ने योगीराज महात्मा कालूराम के 150 वर्ष पूर्व समाज की कुरीतियों व विकारों के लिये किये गये प्रयासों पर जानकारी दी। समारोह में दिल्ली प्रवासी जुगलकिशोर जडिय़ा, फतेहपुर के सतीश शाङ्क्षडल्य, फतेहपुर के रजनीकांत शर्मा, विजय शर्मा आदि ने भी संबोधित किया। समारोह में शिक्षाविद मनोज गंगावत को आर्य समाज के प्रचार प्रसार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये अतिथियों ने महात्मा कालूराम सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। वहीं रीतु शर्मा ने दिल्ली प्रवासी कांता जडिय़ा को आर्य समाज के प्रचार प्रसार करने पर सम्मानित किया। आर्य समाज के अनुयायियों ने कस्बे में सुबह मौनी अमावस्या के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली। आर्य समाज की महिला अनुयायियों ने कालूराम के शिखर बंध पर शाम को हवन भी किया। इस अवसर पर महात्मा कालूराम के शिखर बंध के व्यवस्थापक किशोर शर्मा, सुरेश जडिय़ा,कांता जडिया, राजकुमार सोनी , सीताराम सोनी, राजकुमार लावट, आदि मौजूद रहे।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned