scriptVirtual inauguration held of Sikar auditorium | पीसीसी अध्यक्ष ने अटके प्रोजेक्टों का मुद्दा उठाया तो सीएम ने पूछा कलक्टर साहब, 80 करोड़ मिल चुके फिर काम शुरू क्यों नहीं? | Patrika News

पीसीसी अध्यक्ष ने अटके प्रोजेक्टों का मुद्दा उठाया तो सीएम ने पूछा कलक्टर साहब, 80 करोड़ मिल चुके फिर काम शुरू क्यों नहीं?

आठ विधायक देने वाले सीकर जिला मुख्यालय के विकास मॉडल की हकीकत मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने आ गई।

सीकर

Published: July 20, 2022 05:43:58 pm

सीकर. आठ विधायक देने वाले सीकर जिला मुख्यालय के विकास मॉडल की हकीकत मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने आ गई। जमनालाल बजाज ऑडिटोरियम के शिलान्यास कार्यक्रम में पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने अटके प्रोजेक्टों को लेकर जिम्मेदारों को घेरा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सीकर जिले को बजट में बहुत तोहफे दिए। लेकिन मिनी सचिवालय, नवलगढ़ पुलिया फोरलेन, पानी निकासी के 13 करोड़ के प्रोजेक्ट सब अटके हुए है। संवैधानिक व्यवस्था के तहत अगले साल चुनाव भी होने है। इस मामले को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेहद गंभीरता से लिया। उन्होंने कार्यक्रम के आखिर में 80 करोड़ के मिनी सचिवालय के प्रोजेक्ट को लेकर कलक्टर से सवाल कर दिया, कि जब 80 करोड़ रुपए छह महीने से पड़े है तो फिर काम शुरू क्यों नहीं हुआ। इस मामले में आखिर में जिला कलक्टर को प्रशासन का पक्ष रखना पड़ा। इससे पहले 30 करोड़ की लागत से शिक्षानगरी सीकर में बनने वाले जमनालाल बजाज ऑडिटोरियम का मुख्यमंत्री गहलोत सहित अन्य अतिथियों ने शिलान्यास किया।

audi.jpg

सीकर की सड़कों के लिए चाहिए दस करोड़: सभापति

कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति जीवण खां ने कहा कि शिक्षा के दम पर सीकर की देशभर में अलग पहचान है। देशभर के विद्यार्थी यहां पढ़ाई के लिए आ रहे हैं। नगर परिषद की ओर से लगातार सुविधा बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व स्वायत्त शासन मंत्री से जब भी कुछ सीकर के लिए मांगा वह मिला है। उन्होंने कहा कि यदि सड़कों की मरम्मत के लिए यदि 10 करोड़ का बजट मिल जाए तो यहां की जनता को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक के विजन के दम पर शहर की सूरत बदलने का काम किया जा रहा है।

मेडिकल कॉलेज का अस्पतालकब तक करें इंतजार

लगभग 150 करोड़ की लागत से बनने वाले सीकर मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल का काम अभी तक शुरू नहीं हो सका है। छह महीने से यह प्रोजेक्ट अटका हुआ है। इस वजह से प्रोजेक्ट की लागत भी लगातार बढ़ रही है। पहले जमीन चयन को लेकर भी विवाद हो चुका है।

नवलगढ़ पुलिया फोरलेन डीपीआर में उलझा मामला

बजट में मुख्यमंत्री ने सीकर की जनता को नवलगढ़ पुलिया फोरलेन का तोहफा दिया। लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है। इस मामले में मामला अभी तक डीपीआर में ही उलझा हुआ है। पुलिस नहीं बनने से नवलगढ़ रोड व पिपराली रोड इलाके के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मिनी सचिवालय अभी तक नहीं हटे तार भी

सांवली रोड पर मिनी सचिवालय का निर्माण होना है। बजट में मुख्यमंत्री ने मिनी सचिवालय की डीपीआर की बात कही। लेकिन मामला अभी तक बिजली लाइन हटाने में ही उलझा हुआ है।

नवलगढ़ रोड पानी निकासी 13 करोड़ का प्रोजेक्ट भी अटका

नवलगढ़ रोड इलाके की जलभराव की समस्या से राहत देने के लिए बना 13 करोड़ का प्रोजेक्ट भी अटका हुआ है। सीएम ने सभी कार्यो में देरी को लेकर जमकर सवाल उठाए। खुद पीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि प्रोजेक्टों में देरी का कारण बाजिव हो लेकिन जनता को राहत चाहिए।

नगर परिषद ने नहीं बुलाया, मुझे तो सीएम ने याद किया

कार्यक्रम में नगर परिषद के बुलावे को लेकर भी सियासत रही। खुद पीसीसी अध्यक्ष ने सीएम के सामने कहा कि नगर परिषद और प्रशासन ने इस मौके पर याद तक नहीं किया। लेकिन सीएम ने याद भी किया सुझाव भी लिए। इधर, जिले के कई नेताओं ने जिलास्तरीय कार्यक्रम का बुलावा नहीं देने पर सवाल उठाए है।

मेरे सपने मुख्यमंत्री और मंत्री को भी नहीं सोने देते: पारीक

विधायक राजेन्द्र पारीक ने कहा कि वर्ष 2012 में ऑडिटोरियम का सपना देखा था। इस दौरान प्रयास किए लेकिन जमीन आवंटन की दिक्कतों की वजह से प्रोजेक्ट धरातल पर नहीं आ सका। इसके बाद प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हो गया। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री और स्वायत्त शासन मंत्री को नहीं सोने देता हूं। सीकर में मिनी सचिवालय के लिए डीपीआर तैयार कराई जा रही है। पक्षी विहार को विकसित करने के लिए 18 करोड़ का बजट देने के लिए आभार भी जताया।

वर्चुअल कार्यक्रम पर आपत्ति

कार्यक्रम में पीसीसी अध्यक्ष ने वर्चुअल कार्यक्रमों को लेकर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि वर्चुअल कार्यक्रमों से लोगों का जुड़ाव नहीं हो पाता है। इसलिए भविष्य में सभी कार्यक्रम ऑफलाइन करने का आग्रह किया। इस पर सीएम ने भविष्य में कार्यक्रम ऑफलाइन करने की बात कही।

कलक्टर बोले, बिजली लाइनों की शिफ्ट की वजह से देरी

मुख्यमंत्री के सवाल उठाने के बाद सीकर जिला कलक्टर ने सफाई भी दी। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि मिनी सचिवालय के निर्माण को धरातल पर लाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। यहां से आरपीपीएनएल की बिजली लाइन गुजर रही है इसलिए तीन विभागों की समिति बनाकर इनको हटाने की प्रक्रिया शुरू की है। बिजली की बड़ी लाइनों की वजह से इनको शिफ्ट करने में समय लग रहा है। इसकी जल्द डीपीआर तैयार कराकर लाइनों को शिफ्ट कराया जाएगा।

सीकर में पढ़ाई का बेहतरीन माहौल

सीएम ने कहा कि शेखावाटी की धरती हर क्षेत्र में आगे है। सबसे ज्यादा शहीद देने वाली शेखावाटी की धरती ने देश को राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति भी दिए हैं। अब नए उप राष्ट्रपति भी शेखावाटी से होंगे। उन्होंने कहा कि पढ़ाई का सीकर में बेहतरीन माहौल है। यहां के युवा नौकरी हासिल करने में भी पीछे नहीं है। इससे पहले कार्यक्रम को स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल, पीसीसी अध्यक्ष कार्यक्रम में स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव डॉ. जोगाराम, निदेशक स्थानीय निकाय हृदेश कुमार शर्मा, सभापति जीवण खां, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुनीता गिठाला, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सहित अन्य अधिकारी भी वर्चुअल तौर पर शामिल हुए।

शेखावाटी की स्थापत्य कला और आर्ट गैलरी

ऑडिटोरियम में शेखावाटी की स्थापत्य कला की झलक भी देखने को मिलेगी। इसकी क्षमता 800 लोगों की रहेगी। तीन हैक्टेयर में बनने वाले इस ऑडिटोरियम में स्थानीय स्थापत्य कला के साथ आर्ट गैलेरी, पुस्तकालय, 22 गेस्ट रूम, 2 बेन्क्वेट हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, कॉन्फ्रेंस रूम एवं ऑफिस का निर्माण भी होगा। इसमें आधुनिक तकनीक के अनुरूप सभी ऑडियो-वीडियो और लाइव कार्यक्रम की व्यवस्था की जाएगी।

झलकियां : इनकी दोस्ती से कई बार जलन

-कार्यक्रम में पीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक के बीच गहरी दोस्ती है। इससे कई बार जलन भी होती है। यदि हमारी भी दोस्ती होती है कई प्रोजेक्ट स्वीकृत हो जाते।

-कार्यक्रम में अटके प्रोजेक्टों का मुद्दा अटकने पर पीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि मिनी सचिवालय का काम शुरू नहीं हुआ। इस पर पारीक ने कहा कि काम शुरू हो गया। कलक्टर के बयान के बाद स्थिति स्पष्ट हुई।

-कार्यक्रम में पीसीसी अध्यक्ष ने नवलगढ़ रोड व पिपराली रोड इलाके में सीवरेज की समस्या की मांग भी रखी। उन्होंने कहा कि हम राजेन्द्र पारीक के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते, इसलिए डिमांड रखी है। क्योंकि आधा शहर उधर ही बसा है। उन्होंने सीकर संभाग की मांग भी रखी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.