पीएचडी करना चाहते हैं...! चले आइए सीकर

Want to do PhD ... Let's go to Sikar

शेखावाटी विवि में शोधार्थियों का अब होगा सपना साकार

By: Gaurav

Published: 27 Feb 2021, 07:07 PM IST

Want to do PhD ... Let's go to Sikar

शोध के 15 विषयों में 120 सीटों पर नियुक्त 60 सुपरवाइजर, मार्च में शुरू होंगे आवेदन
शेखावाटी विवि इस साल की परीक्षाओं के लिए सिलेबस में नहीं करेगा कटौती
सीकर. पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय(shekhawati university) मार्च के पहले सप्ताह में शोध आवेदन शुरू करेगा। विवि ने पहले साल शोध के 15 विषयों में 120 सीटों पर कुल 60 सुपरवाइजर नियुक्त किए हैं। विश्वविद्यालय शोध निदेशक डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि शोध में असिस्टेंट प्रोफेसर की 4 और एसोसिएट प्रोफेसर की 6 सीट निर्धारित होती है, लेकिन पहले साल प्रत्येक प्रोफेसर को दो सीट आंवटित की जा रही हैं। वर्तमान में कुछ प्रोफेसर पहले से अन्य विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को शोध करवा रहे हैं। ऐसे में एक साथ शोध की पूरी सीटें भरना संभव नहीं हैं। दूसरे साल में पूरी सीटें भर दी जाएगी। जानकारी के अनुसार शोध के 15 विषयों में 23 असिस्टेंट प्रोफेसर और 37 एसोसिएट प्रोफेसर मिलाकर कुल 60 शोध सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह बिजारणियां की अध्यक्षता में 1 मार्च को शोध प्रक्रिया को लेकर मीटिंग रखी जाएगी।


सिलेबस में नहीं कटौती
पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विवि में लंबे समय से सिलेबस कटौती को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह बिजारणियां ने बताया कि सिलेब्स में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कटौती से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित होगी। कटौती की बजाए विद्यार्थियों को परीक्षा में प्रश्नों को लेकर बाध्यता खत्म करते हुए विकल्प चुनने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा से पहले सिलेब्स भी पूरा हो जाएगा और विकल्प से अपनी रूचि के अनुसार विद्यार्थी प्रश्न पत्र भी हल कर सकेंगे। विद्यार्थियों को कितने प्रश्न करने होंगे अभी तक यह तय नहीं हुआ है।


तीन मार्च से आवेदन
विश्वविद्यालय परीक्षा शुल्क मेंं 20 प्रतिशत कटौती के साथ 3 मार्च से परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। पहले प्राइवेट विद्यार्थियों के फॉर्म भरे जाएंगे। उसके दो से तीन दिन बाद ही रेगुलर विद्यार्थियों के फॉर्म भी भरना शुरू कर दिया जाएगा। स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं भी मई जून महीने तक में आयोजित करना भी प्रस्तावित हैं।


विषय असिस्टेंट प्रो. एसोसिएट प्रो.
फिजिकल एजुकेशन 2 0
लॉ 1 1
एबीएसटी वाणिज्य 1 0
इएएसएम वाणिज्य 1 0
बॉटनी 0 1
फिजिक्स 0 0
सांइस मैथमेटिक्स 1 3
केमेस्ट्री 1 3
हिंदी 2 6
इतिहास 1 6
राजनैतिक विज्ञान 6 5
लोक प्रशासन 1 0
संस्कृत 0 1
समाज शास्त्र 3 2
जूलोजी 3 4
अंग्रेजी 1 1
भूगोल 2 2
अर्थशास्त्र 0 0

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned