यहां 15 मिनट ही आता है पानी, टैंकर मंगवाना लोगों की मजबूरी

-सोए हुए जिम्मेदार जागे तो मिले राहत
-अभी यह हाल तो मई-जून की गर्मियों में क्या होंगे हाल...
-पत्रिका अभियान

By: Ashish Joshi

Published: 09 Apr 2021, 11:09 AM IST

सीकर/नीमकाथाना. कोरोनाकाल में जिले में बढ़ती पेयजल समस्याओं ने आमजन की मुसीबत बढ़ा दी है। पत्रिका टीम ने गुरुवार को पेयजल किल्लत वाले क्षेत्रों के लोगों से बातचीत की तो उनका दर्द सामने आ गया। नीमकाथाना इलाके के लोगों का कहना है कि, साहब...15 मिनट ही पानी आता है इसलिए टैंकर मंगवाना मजबूरी है। श्रीमाधोपुर, खंडेला व दांतारामगढ़ इलाके में गिरते जलस्तर के साथ हांफते जल संसाधन भी मुसीबत बढ़ा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब अप्रेल के महीने में यह हाल है तो मई-जून के महीने में क्या होगा। पत्रिका टीम गुरुवार को नीमकाथाना इलाके के गणगौर चौक के पास स्थित कैलाश मुंशी की गली में पहुंची तो लोगों में जलदाय विभाग के खिलाफ भी आक्रोश देखने को मिला। इलाके के लोगों ने बताया कि सुबह 8.05 बजे पानी की सप्लाई शुरू होती है, 8.25 बजे तक गली में पानी पहुंंचता है। 8.35 पर सप्लाई बंद हो जाती है। वार्ड नंबर 20 में स्थित न्यू कॉलोनी में सुबह 5.40 बजे सप्लाई दी जाती है। लोग इन्वर्टर से बूस्टर चला लेते है। इससे आगे के मकानों तक पानी नहीं पहुंचता है। गुरुवार को कॉलोनी में पानी नहीं आने से लोग परेशान रहे। वहीं कुछ लोगों ने अवैध कनेक्शन भी कर रखे है।
----------------
गांव-ढाणियों तक हर घर में पानी पहुंचने का दावा
पेयजल्ल किल्लत को देखते हुए राज्य सरकार ने विधायक सुरेश मोदी की पहल पर 68 करोड़ 80 लाख 73 हजार रुपए स्वीकृत किए है। योजना को लेकर विभाग ने गांव-ढाणियों में हर घर की चौखट पानी पहुंचाने का दावा किया है। अधिकारियों के अनुसार योजना का कार्य मई तक शुरू होने की संभावना है। इससे पहले 20 अप्रेल से क्षेत्र में टैंकरों से पानी सप्लाई करने की योजना बनाई जा रही है। उसके लिए 12 तक टेंडर निकाले जाएंगे।
----------------
कुंभाराम लिफ्ट परियोजना का इंतजार
क्षेत्र में लोगों को काफी वर्षों से कुंभाराम लिफ्ट परियोजना के पानी का इंतजार है। राज्य सरकार द्वारा बजट में परियोजना की घोषणा करने पर क्षेत्रवासियों की थोड़ी आस जगी है, लेकिन पानी कब तक पहुंचेगा इसका जनता को वर्षों से इंतजार है।
---------------------
टैंकर सप्लाई शुरू होने का कब खत्म होगा इंतजार
गर्मी शुरू होने के साथ ही विभाग जरुरत के अनुसार क्षेत्र में टैंकरों से पानी की सप्लाई शुरू कराता है। लेकिन विभाग की लापरवाही की वजह से अभी तक टैंकर शुरू नहीं हुई है। हालांकि विभाग के अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही टेंडर कर 20 अप्रेल तक टैंकर शुरू करवा दिए जाएंगे।
----------------------
नकारा हैण्डपंप कब होंगे ठीक
मावण्डा. ग्राम श्यालौदड़ा की ढाणी मालावाली में लोग पेयजल समस्या से त्रस्त हैं। ग्रामीणों ने बताया कि उनके यहां दो हैण्डपंप जरूर लगें हैं, लेकिन वे नकारा साबित होने से परेशान है। ग्रामीणों की मांग है कि उनके यहां पाइप लाइन बिछाकर घर घर में पेयजल आपूर्ति की जाए। दूसरी तरफ ग्राम पंचायत सांवलपुरा तंवरान व इसके अधीन आने वाले गांव व ढाणियों में कुल 33 हैण्डपंप नकारा है।
----------------------
पाटन में भी पानी को लेकर मचा हाहाकार
पाटन. गर्मी की शुरुआत के साथ ही कस्बे में पेयजल संकट छा गया है। कस्बे के कई वार्ड में जलदाय विभाग द्वारा अपर्याप्त जलापूर्ति की जा रही है जिसके कारण लोगों को टैंकर मंगवाने पड रहे हैं। कस्बे के धांधेला रोड, कोटपूतली रोड, कुमावतों के मौहल्ले, मणियारों के मौहल्ले समेत अनेक जगहों पर पेयजल संकट है। कस्बे में अन्य पेयजल स्रोत नहीं होने से लोगों को पानी खरीदना पड़ रहा है। सरपंच मनोज चौधरी ने बताया कि कस्बे में छाये पेयजल संकट के लिए पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में मुद्दा उठाया है।
------------------
इन गांवों में पेयजल संकट

ग्राम पंचायत सांवलपुरा तंवरान के लिए गांव चुड़ला, लोहिया की ढाणी, सिमल की ढाणी, प्रेमपुरा, गुसाइयों का मठ, सिंदोड़ा, बंध की ढाणी, अविनाशी व किशनपुरा में पेयजल संकट बना हुआ है। कई बार इलाके के लोग जिम्मेदारों तक अपना दर्द भी बता चुके है।
------------------
यह बोले जिम्मेदार...
गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत नहीं हो इसके लिए योजना के अनुसार कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए है। कोई भी अपनी समस्या दर्ज करवा सकता है। उसका जल्द समाधान करने की पूरी कोशिश की जाएगी। टैंकरों की सुविधा भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।
मायालाल सैनी, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग, नीमकाथाना
-----------------
ग्राम पंचायत सांवलपुरा तंवरान के अधीन आने वाले गांव व ढाणियों में कुल 33 हैण्डपंप खराब पड़े है। इनकी मरम्मत के लिए संबंधित विभाग को अवगत कराया है, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। समय रहते नकारा हैण्डपंपों को ठीक करवा दिया जाए, तो लोगों को राहत मिल सकती है।
मामराज गुर्जर, सरपंच, ग्राम पंचायत सांवलपुरा तंवरान
---------------------
हलक तर करने के लिए मानवाधिकार आयोग को शिकायत
श्रीमाधोपुर. गर्मी का मौसम शुरू होते ही कस्बे में पानी की समस्या बढ़ती जा रही है। कस्बे के वार्ड 19 गडगडा मोड़ निवासी रामावतार सैनी, अग्रसेन कॉलोनी निवासी विजय कुमार संजय कुमार चौधरी व वार्ड 6, 14 के लोगों का कहना है कि उपखंड अधिकारी से लेकर मानवाधिकार आयोग तक पानी की गुहार लगा चुके। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ।

Ashish Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned