आमजन सरकार के साथ मिलकर करें काम तो मिट सकता है जल संकट

केन्दीय जल शक्ति मंत्री का महरोली गांव में अभिनंदन

By: Suresh

Published: 06 Jan 2020, 05:58 PM IST

रींगस. शेखावाटी के लोग पूरी तरह भू-गर्भ के जल पर निर्भर रहता है। भूगर्भ का जलस्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है। जिसको लेकर जल शक्ति मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री के ध्यान में लाकर 6 हजार करोड़ की योजना लागू की है। यह बात रविवार को केन्दीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने राजस्थान पत्रिका से विशेष बातचीत में कही। इस योजना में सामाजिक सहयोग के भूगर्भ के जलस्तर को ऊपर उठाने का काम किया जाएगा। सात राज्यो के लिए लागू इस योजना का 25 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान को मिलने वाला है। शेखावाटी के सीकर, चूरू, झुंझूनूं सहित राजस्थान के 13 जिलों को इस योजना में शामिल किया गया है। रींगस व आस पास के क्षेत्र भी इसमें शामिल होने से आने वाले दिनों में इस समस्या का समाधान होगा। शेखावत ने बातचीत में कहा कि रींगस रेलवे स्टेशन की समस्या के बारे में उन्हे पहली बार अवगत करवाया गया है। उनके द्वारा इस समस्या को केन्द्र में उठाकर समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने शेखावाटी को मारवाड़ से जाडऩे वाली ट्रेन के संचालन जल्द शुरू करवाने का भी आश्वासन दिया।
जोधपुर सांसद व केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का रविवार को महरोली गांव में अभिनंदन हुआ। शेखावत का रींगस भैरूजी मोड़ से महरोली गांव तक कई स्थानों पर ग्रामीणों ने स्वागत किया। मलोग भगवा बाइक रैली के जरिए शेखावत को महरोली गांव लेकर गए। शेखावत ने गांव के मठ मंदिर व जमवाया माता मंदिर मे धोक लगाई। अभिनन्दन समारोह में गजेन्द्र सिंह शेखावत के साथ ही उनके पिता शंकर सिंह शेखावत, पत्नी नोनन्द कंवर, कर्नल प्रताप सिंह चंपावत, राजेन्द्र सिंह राठोड़ , अशोक सिंह चांदावत का भी अभिनन्दन किया गया।
रींगस से पुराना लगाव
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शेखावत ने कहा कि रींगस से उनका लगाव आज भी पहले जैसा ही है। वे अपने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए सदैव तैयार रहेंगे। आरंभ मानव सेवा संस्थान एवं रींगस कस्बे के लोगों द्वारा प्रदीप शर्मा के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज व अंडरपास की मांग को लेकर ज्ञापन दिया गया। इस दौरान दातार सिंह महरोली, राजू फोजी, श्रवण सिंह, शंकर सिंह फौजी, जेपी यादव लीडऱ, अभिषेक सिंह शेखावत, नितिन त्रिपाठी, अमित महरोली, पार्षद अमित शर्मा, अशोक कुमावत, अखिलेश भातरा, राकेश शर्मा, राजेन्द्र भातरा, नरेन्द्र, सन्नी सहित आस पास के गांवों के हजारों लोग मौजूद रहे।
कामधेनु गौशाला को दिए क्र4.6 लाख
फतेहपुर. कस्बे में स्थित श्री बुधगिरि मड़ी पर गो वत्स महिला सत्संग मण्डली द्वारा महन्त दिनेशगिरि महाराज के सान्निध्य में भजन संध्या व पौष बड़ा का आयोजन हुआ। भजन संध्या में रटो पार्वती के प्रस्तुति दी। इस दौरान गो वत्स महिला सत्संग मण्डली ने मढ़ी पर संचालित कामधेनु गौशाला में चार लाख साठ रुपए दिए। गो वत्स महिला सत्संग मण्डली पिछले 8 वर्षों से अलग अलग स्थानों पर कीर्तन भजन करती है इसमें जो भी धन राशि इकठ्ठी होती वो राशि बुधगिरि मड़ी द्वारा संचालित श्री कामधेनु गोशाला में बीमार गो वंश के लिए देती है। वर्ष 2019 में इकठ्ठी राशि 4 लाख 60 हजार रु. श्री कामधेनु गोशाला के लिये महन्त श्री दिनेशगिरी को सौंपी। महन्त दिनेशगिरी ने पूरी मण्डली को धन्यवाद दिया। भजन संध्या व पौष बड़ा में शारदा भोजक, विमला गुर्जर, विद्या,अंजू भोजक,मंजू सैन, मंजू जोशी, सुनीता जांगिड़, सुनीता,कंचन, अंगुरी,मैना,पुष्पा, कोशल्या, मीरा,संतोष, लक्ष्मी, कांता, मुन्नी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned