scriptइस गांव को 20 सालों से है पानी का इंतजार, राजनेता दे रहे हैं सिर्फ आश्वासन | water problem in khandela sikar | Patrika News

इस गांव को 20 सालों से है पानी का इंतजार, राजनेता दे रहे हैं सिर्फ आश्वासन

locationसीकरPublished: Jun 20, 2018 10:43:30 am

Submitted by:

vishwanath saini

क्षेत्र में पेयजल संकट से लोग परेशान हैं। कस्बे में भी पेयजल का संकट है। लोगों को पानी के घंटों कतार में लगना पड़ता है

payjal samasya

इस गांव को 20 सालों से है पानी का इंतजार, राजनेता दे रहे हैं सिर्फ आश्वासन

खंडेला. क्षेत्र में पेयजल संकट से लोग परेशान हैं। कस्बे में भी पेयजल का संकट है। लोगों को पानी के घंटों कतार में लगना पड़ता है या महंगे दामों में टैंकर लेना पड़ रहा है। गर्मी की शुरुआत से ही एक सप्ताह में पानी की सप्लाई होती थी वो भी महज 20 मिनट। कई वार्डों में बने सिंगल फेज ट्यूबवेल रखरखाव या बिजली के कनेक्शन के चलते बंद हैं। जहां ट्यूबवेल चालू हालत में हंै वहां सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ रहती है। 20 वर्षो से खंडेला की जनता को पानी लाने के आश्वासन के अलावा राजनेताओं ने कुछ नहीं दिया। चुनावों के समय में सभी राजनीतिक दल वादा करने के बाद भूल जाते हैं।


अजबपुरा पर निर्भर
खंडेला क्षेत्र अजबपुरा से आने वाले पानी पर निर्भर है। अगर अजबपुरा से आने वाली पाइप लाइन में कोई समस्या आती है तो पूरे कस्बे को पानी से वंचित रहना पड़ता है। वहीं अलग-अलग योजनाओं के तहत कस्बे के वार्डो में पानी की समस्या पर काबू पाने के लिए नलकूप लगवाए गए हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश नलकूप बन्द हैं।


दो दिन से 15 मिनट आता है पानी
कस्बे के 12 वार्डो में जलदाय विभाग की टंकी से पानी की सप्लाई होती है। दो दिन से 15 मिनट पानी आ रहा है। शेष वार्डों में नगरपालिका के ट्यूबवेल से पानी भरते हंै। इन ट्यूबवलों पर लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। ट्यूबवेल अगर खराब हो जाता है तो लोगों के सामने गंभीर समस्या बन जाती है।


69 नलकूपों में से मात्र 24 ही चालू
कस्बे में वर्तमान समय में 69 सिंगल फेस नलकूप हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश नलकूपों के कनेक्शन व मरम्मत के अभाव में बंद पड़े हैं तो कुछ सूख चुके हैं। बिजली कनेक्शन के अभाव में बंद पड़े नलकूपों के बारे में नगरपालिका को अवगत करवाया गया तो उन्हानें उन्हें जल्द ही चालू करवाने की बात कही।

-लोगों को महंगे दामों में पेयजल खरीदना पड़ रहा है। पानी की समस्या का सबसे बड़ा कारण कस्बे में हर घर के बाहर बनी सडक़ें भी कुछ हद तक जिम्मेदार हैं। बारिश के पानी को रोकने के प्रयास किए जाए तो पानी की समस्या का समाधान हो सकता है।
विनीत कुमार, ओढ़ाका वार्ड नम्बर 20 खंडेला


-इस समस्या के कारण दैनिक जीवन के साथ साथ व्यवसाय को भी प्रभावित किया है। नए होने वाले रिश्तों में भी पानी की समस्या दीवार बनकर खड़ी हो गई है। मजबूरन लोगों को टैंकर से पानी डलवाना पड़ रहा हैै।

सुरेन्द्र जैन व्यापार महासंघ अध्यक्ष खंडेला
-क्षेत्र में पानी की समस्या है। राजनेता चुनावों हर बार क्षेत्र को पानी की समस्या से निजात दिलवाने का वादा करते हैं पर चुनाव समापन के साथ ही मुंह फेर लेते है।
विजेश सैनी वार्ड नम्बर 17 खंडेला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो