scriptराजस्थान को दो दिन तरसाकर दो दिन जमकर बरसेंगे बादल | weather alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान को दो दिन तरसाकर दो दिन जमकर बरसेंगे बादल

locationसीकरPublished: Aug 06, 2020 04:37:46 pm

Submitted by:

Sachin

अच्छी बरसात को तरह रहे प्रदेश के लिए एक बुरी व एक अच्छी खबर है। बुरी खबर मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक दो दिन प्रदेशभर में मानसून निष्क्रिय रहने की आशंका है।

राजस्थान में दो दिन हल्का रहेगा मानसून, तीसरे दिन यहां होगी तेज बरसात

राजस्थान में दो दिन हल्का रहेगा मानसून, तीसरे दिन यहां होगी तेज बरसात

सीकर. अच्छी बरसात को तरह रहे प्रदेश के लिए एक बुरी व एक अच्छी खबर है। बुरी खबर मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक दो दिन प्रदेशभर में मानसून निष्क्रिय रहने की आशंका है। अच्छी खबर यह है कि इसके बाद 9 व 10 अगस्त को विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में भारी, तो कहीं हल्की व मध्यम बरसात की संभावना जताई है। इसी बीच गुरुवार को भी मानसून ने शेखावाटी को मायूस किया। सीकर शहर व आसपास के इलाकों में दिनभर बीच बीच में छाए बादल बरसात की उम्मीद जरूर जगाते रहे, लेकिन बूंदों के लिए तरसाते रहे। बादलों की वजह से मौसम सुहाना बना रहा। बात तापमान की करें तो फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केन्द्र में अधिकतम तापमान भी एक डिग्री की मामूली गिरावट के साथ 36 डिग्री दर्ज हुआ। जबकि न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री रहा।

यह कहता है मौसम विभाग
जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक शुक्रवार व शनिवार को प्रदेशभर में बरसात की संभावना बेहद कम है। जबकि इसके बाद 9 अगस्त को सीकर सहित अलवर, झुंझुनूं व करौली बादलों की गरज के साथ भारी बरसात हो सकती है। इस दिन जयपुर, भरतपुर धोलपुर, नागौर, चूरू, गंगानगर व हनुमानगढ़ के कुछ इलाकों में भी हल्की बरसात होने की संभावना है। इसी तरह 10 अगस्त को भी शेखावाटी के सीकर व झुंझुनूं के अलावा करौली व अलवर में भारी बरसात जबकि जयपुर, भरतपुर, नागौर, श्रीगंगानगर, करौली, चूरू व हनुमानगढ़ में कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ बरसात हो सकती है।


मानसून से किसान निराश
अब तक हुई बरसात से शेखावाटी के किसान काफी निराश है। टिड्डी दलों के हमले और अब फाका के बीच मानसून ने भी अंचल से बेरूखी कर रखी है। लंबे अंतराल से थोड़ी थोड़ी हो रही बरसात से फसलें प्यासी रह रही है। जिससे किसानों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। किसानों का कहना है कि फसलों के लिए बरसात की लंबी झड़ी लगना जरूरी है। वरना काफी फसलेंा का नुकसान होने की आशंका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो