scriptWeather: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी | Weather heat waves alert in rajasthan | Patrika News

Weather: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी

locationसीकरPublished: Mar 13, 2022 01:18:32 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मौसम फिर पलटने वाला है। बरसात के बाद प्रदेश में अब गर्मी अपने तेवर तीखे करेगी।

Weather: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी

Weather: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी

Weather: heat waves alert in rajasthanसीकर. राजस्थान में मौसम फिर पलटने वाला है। बरसात के बाद प्रदेश में अब गर्मी अपने तेवर तीखे करेगी। जिसमें तापमान बढऩे के साथ कई जिलों में लू भी चलेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने इसका अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर व स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार आगामी दिनों में राजस्थान में मौसम शुष्क ही रहने के आसार है। जिसमें तापमान में बढ़त के साथ पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव यानी लू का असर देखने को मिलेगा।

Weather forecast दो से चार डिग्री बढ़ेगा तापमान, इन जिलों में चलेगी लू
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में निकट भविष्य में बरसात के आसार नहीं है। मौसम सामान्यत: साफ ही रहेगा। आगामी दो से तीन दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। जो दो से चार डिग्री के बीच हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस दौरान राजस्थान के पश्चिमी जिलों बाड़मेर, जैसलमेर व जोधपुर में गर्मी का असर ज्यादा तीखा रह सकता है। जहां हीट वेव भी चलने की आशंका है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार आगामी दिनो में पश्चिमी राजस्थान व आस-पास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रति चक्रवाती तंत्र विकसित होने के संकेत है। इसके प्रभाव से मौसम शुष्क रहेगा। प्रतिचक्रवाती तंत्र के प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री बढ़ जाएगा। जोधपुर संभाग के जिलों में 15 मार्च को तापमान 40 डिग्री तक दर्ज किया जाएगा। वहीं बीकानेर संभाग के क्षेत्रों में भी तापमान 38 से 40 डिग्री के आस-पास दर्ज होगा। 16 मार्च को जोधपुर संभाग के जिलो में कहीं-कहीं हीटवेव दर्ज की जाएगी। जिससे गर्मी का असर बढ़ जाएगा। स्काई मेट Weather Report का भी कहना है कि राजस्थान के पश्चिमी जिलों में हीट वेव की स्थिति रहेगी।

कम हुआ पश्चिमी विक्षोभ का असर
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार सर्दियों की बरसात के लिए जिम्मेदार पश्चिमी विक्षोभ की आवृति व असर अब कम होना शुरू हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग खत्म होने से पश्चिमी हिमालय में मध्यम से भारी हिमपात की संभावना लगभग शून्य है। हालांकि, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ मार्च के तीसरे सप्ताह तक जारी रह सकता है, जो पहाड़ी राज्यों के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बारिश दे सकता है। लेकिन, राजस्थान तक बरसात पहुंचने की संभावना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो