scriptराजस्थान में भारी बरसात की चेतावनी, कल से शुरू होगी बारिश | Weather. Heavy rain and flood warning in Rajasthan from tomorrow | Patrika News
सीकर

राजस्थान में भारी बरसात की चेतावनी, कल से शुरू होगी बारिश

सीकर. पिछले कुछ दिनों से सूखे राजस्थान में अब भारी बरसात होगी। जिससे कुछ जिलों में बाढ़ की आशंका भी बनेगी। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने इसकी संभावना जाहिर की है।

सीकरJun 26, 2022 / 03:02 pm

Sachin

BIG News: राजस्थान में  भारी बरसात व बाढ़ की चेतावनी, कल से शुरू होगी बारिश

BIG News: राजस्थान में भारी बरसात व बाढ़ की चेतावनी, कल से शुरू होगी बारिश

Heavy rain and flood warning in Rajasthan from tomorrow सीकर. पिछले कुछ दिनों से सूखे राजस्थान में अब भारी बरसात होगी। जिससे कुछ जिलों में बाढ़ की आशंका भी बनेगी। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने इसकी संभावना जाहिर की है। रिपोर्ट के अनुसार 27 जून से प्रदेश में फिर बरसात का दौर शुरू होगा। रिपोर्ट के अनुसार 27 जून को दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और उदयपुर जैसे स्थानों पर छिटपुट बारिश शुरू हो सकती है। 28 जून तक दक्षिण- पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होगी और कोटा, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा और झालावाड़ के साथ-साथ सवाई माधोपुर में भी हल्की बारिश हो सकती है। 29 जून से 2 जुलाई के बीच पूर्वी और दक्षिण राजस्थान के कई हिस्सों के साथ-साथ गुजरात के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान गुजरात के कुछ हिस्सों के अलावा राजस्थान के दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण जल जमाव या अचानक बाढ़ आ सकती है।

जुलाई के पहले सप्ताह में बढ़ेगा मानसून
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार गुजरात के दक्षिण में पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर निचले स्तरों पर बना हुआ है। अरब सागर से आ रही नम हवाएं दक्षिण राजस्थान में नमी बनाए रखेगी। नए परिसंचरण तंत्र से 27 जून से शुरू होने वाले मानसून का असर जुलाई के पहले सप्ताह तक राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में दस्तक देगा। इसके बाद धीरे- धीरे पूरे राजस्थान में बढ़ेगा।

मौसम विभाग ने भी जताई संभावना
इधर, मौसम विभाग ने भी प्रदेश में सोमवार से बरसात की संभावना जाहिर की है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को उदयपुर व कोटा संभाग में मानसून प्रवेश कर सकता है। इससे प्रदेश के सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डुंगरपुर, चित्तोडगढ़़, प्रतापगढ़ व राजसमन्द जिलों में बरसात होने की संभावना है। जिसके साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं भी चल सकती है।

Home / Sikar / राजस्थान में भारी बरसात की चेतावनी, कल से शुरू होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो