scriptWeather. राजस्थान में आज हल्की तो कहीं होगी भारी बरसात, येलो अलर्ट जारी | Weather. Heavy rain and flood warning in Rajasthan from tomorrow | Patrika News

Weather. राजस्थान में आज हल्की तो कहीं होगी भारी बरसात, येलो अलर्ट जारी

locationसीकरPublished: Jun 28, 2022 10:46:07 am

Submitted by:

Sachin

Today Weather forecast. राजस्थान में मानसून सक्रीय हो गया है। कई जिलों में हल्की से मध्यम बरसात के बाद मानसून आज भी प्रदेश को तर करेगा

Weather. राजस्थान में आज हल्की तो कहीं होगी भारी बरसात, येलो अलर्ट जारी

Weather. राजस्थान में आज हल्की तो कहीं होगी भारी बरसात, येलो अलर्ट जारी

सीकर. राजस्थान में मानसून सक्रीय हो गया है। कई जिलों में हल्की से मध्यम बरसात के बाद मानसून आज भी प्रदेश को तर करेगा। इस दौरान कई जिलों में हल्की तो कहीं भारी बरसात होने की संभावना है। जो बुधवार को ज्यादा प्रबल होगी। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट में आज उदयपुर व कोटा, अजमेर, भरतपुर व जयपुर संभागों के कुछ जिलों में बरसात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें झालावाड़ चित्तौडगढ़़ व प्रतापगढ़ जिलों में भारी बरसात व अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, जयपुर, डूंगरपुर, राजसमंद, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर व उदयपुर जिलों में भी कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना जाहिर की गई है। जिसके साथ जहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बादलों की गरज व बिजली की चमक भी दिखाई दे सकती है। इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट में भी राजस्थान के पूर्वी जिलों में बरसात की संभावना का जिक्र है।

कल से बढ़ेगी बरसात, परसों से भीगेंगे पश्चिमी जिले
प्रदेश में मानसून की सक्रीयता बुधवार से बढ़ेगी। मौसम विभाग ने इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं। केंद्र की रिपोर्ट में भरतपुर, धौलपुर, करौली व सवाई माधोपुर जिलों के लिए 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ भारी बरसात तथा अजमेर, अलवर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, दौसा, कोटा, टोंक व जयपुर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पश्चिमी जिलों में बरसात शुक्रवार से दस्तक दे सकती है। इस दौरान पाली, जोधपुर और नागौर जिले में 40 से 50 किलोमीटर गति की हवाओं व गरज के साथ कुछ इलाकें में छींटे पड़ सकते हैं। जबकि पूर्वी राजस्थान के बारां, झालावाड़, सवाई माधोपुर जिलों में भारी बरसात व अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी, टोंक, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, धौलपुर, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, कोटा, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़ और सीकर जिलों में 30 से 40 किलोमीटर की हवाओं के साथ इस दौरान भारी बरसात के आसार रहेंगे।

बरसात से बढ़ी उमस भरी गर्मी
इधर, शेखावाटी के सीकर सहित आसपास के इलाकों में सोमवार को हुई हल्की बरसात ने उमस भरी गर्मी बढ़ा दी। जिसने आमजन को भारी परेशान किया। कूलर व एसी भी इस दौरान विफल नजर आए। बादलों की आवाजाही के बीच गर्मी का असर मंगलवार को भी कायम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो