scriptराजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आज यहां होगी बारिश | weather. rain alert in rajasthan | Patrika News
सीकर

राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आज यहां होगी बारिश

राजस्थान में प्री- मानसून की बरसात बुधवार को भी कुछ जिलों में जारी रहेगी। हालांकि बारिश सीमित स्थानों पर ही होगी।

सीकरJun 22, 2022 / 10:46 am

Sachin

राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आज यहां होगी बारिश

राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आज यहां होगी बारिश

Weather. rain alert in rajasthan. सीकर. राजस्थान में प्री- मानसून की बरसात बुधवार को भी कुछ जिलों में जारी रहेगी। हालांकि बारिश सीमित स्थानों पर ही होगी। जो बूंदाबादी तो कहीं हल्की से मध्यम गति से बरसेगी। इसके बाद गुरुवार से तो मौसम बिल्कुल बदल जाएगा। मौसम साफ होने के साथ बरसात की गतिविधियां प्रदेश में लगभग खत्म हो जाएगी। जो कम से कम आगामी तीन दिनों तक नहीं दिखाई देगी। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बुधवार से बरसात में कमी होगी। केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके बाद 23 जून से मौसम साफ हो जाएगा। जिसके बाद तीन दिन तक ज्यादातर स्थानों पर मौसम मुख्यत: शुष्क बना रहेगा।

आज यहां बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा और अजमेर संभागों के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हो सकती है। जबकि शेष जगह मौसम शुष्क रहेगा। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान में सिर्फ बीकानेर संभाग में ही कहीं कहीं हल्की बरसात हो सकती है। बाकी जगह मौसम साफ रहेगा। जिलों की बात करें तो इस दौरान प्रदेश के जैसलमेर, बाडमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, नागौर , चुरू ,टोंक, सवाईमाधोपुर, बाराँ, जयपुर तथा आसपास के क्षेत्रों मे 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ कहीं-कहीं मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।

पूरे उत्तरी भारत में रहेगा असर
मौसम में बदलाव पूरे उत्तरी भारत में देखने को मिलेगा। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को देश के उत्तरी हिस्सों में कुछ मौसम की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं लेकिन कल के बाद बहुत हल्की गतिविधि देखी जाएगी।

सिरोही व जालौर में रही गर्मी
इधर, अधिकतम तापमान के लिहाज से राजस्थान के सिरोही व जालौर जिले मंगलवार को सबसे गर्म रहे। पूर्वी राजस्थान के सिरोही जिले में इस दौरान अधिकतम तापमान 38. 2 डिग्री तथा पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा जालौर में 38 .8 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में एक- दो दिन ज्यादा बदलाव नहीं होगा। लेकिन, यदि बरसात का अंतराल बढ़ा तो तापमान में फिर बढ़ोत्तरी के साथ गर्मी बढ़ सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो