scriptWeather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी | Weather. rain alert in rajasthan | Patrika News

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

locationसीकरPublished: Jul 03, 2022 11:38:03 am

राजस्थान में मानसून की बरसात रविवार को भी झमाझम बरस रही है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर शुरू हो गया है।

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

सीकर. राजस्थान में मानसून की बरसात रविवार को भी झमाझम बरस रही है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर शुरू हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिमी मानसून के राजस्थान सहित पूरे देश में सक्रीय होने की बात स्वीकारी है। जो रविवार को भी राजस्थान के कई जिलों को भिगोयेगा। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने येलो अलर्ट जारी किया है। केंद्र के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के 18 जिलों में कई स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बरसात होने की संभावना है।

आज 18 जिलों में होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ,़ राजसमंद, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिलों में हल्की से मध्यम जबकि पश्चिमी राजस्थान के नागौर व पाली जिलों में कुछ जगहों पर हल्की बरसात हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बादलों की गरज व बिजली की चमक भी देखने केा मिल सकती है। इसी तरह सोमवार को भी पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बरसात होने के आसार है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, झालावाड़ , कोटा, प्रतापगढ,़ राजसमंद, सिरोही व उदयपुर जिलों 30 से 40 किमी गति की हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

यहां तत्काल बरसात का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के तत्काल पूर्वानुमान के अनुसार जयपुर, जयपुर शहर, दौसा,अलवर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां,सीकर, नागौर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, राजसमंद,झालावाड़ जिलों में आगामी दो घंटे में तेज हवाओं के साथ बरसात होने वाली है।

प्रदेश को गर्मी से मिली निजात
राजस्थान में बरसात के दौर के साथ ही गर्मी का असर भी कम हो गया है। पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान में 10 से 12 डिग्री की कमी दर्ज हुई है। सबसे अधिक तापमान शनिवार को पूर्वी राजस्थान में अलवर में 36.5 व पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले में 35.7 डिग्री दर्ज हुआ। हालांकि कुछ जिलों में हल्की बरसात से उमस ज्यादा बढ़ गई। जिसने आमजन को परेशान कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो