scriptराजस्थान में शीत व अति शीतलहर का अलर्ट, 21 से फिर होगी बरसात | weather report: rain alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में शीत व अति शीतलहर का अलर्ट, 21 से फिर होगी बरसात

locationसीकरPublished: Jan 17, 2022 09:58:30 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में तीन दिन शीत दिन, बाद में बरसात का अलर्ट

राजस्थान में शीत व अति शीतलहर का अलर्ट, 21 से फिर होगी बरसात

राजस्थान में शीत व अति शीतलहर का अलर्ट, 21 से फिर होगी बरसात

सीकर. राजस्थान में कड़ाके की ठंड का असर अभी आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो से तीन तक प्रदेश में कोहरे के साथ शीतलहर जारी रहेगी। जिससे प्रदेश के कुछ इलाकों में शीत व अतिशीत दिन रहेंगे। इसके बाद नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने से 21 जनवरी से फिर बरसात देखने को मिल सकती है। ऐसे में तापमान जरूर बढ़ेगा, लेकिन सर्दी का असर आगे भी कम होने के आसार नहीं है। इधर, थोड़ा मौसम साफ होते ही शेखावाटी फिर प्रदेश में सबसे ठंडा इलाका हो गया। जहां सोमवार को फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री दर्ज हुआ। शीतलहर के साथ गिरे पारे से सर्दी का सितम भी बढ़ा हुआ है। जिससे बचने के लिए लोग तरह तरह के जतन कर रहे हैं।

ये कहता है मौसम विभाग
मौसम विभाग के अनुसा पहाड़ों पर बर्फबारी व कोहरे की चादर की वजह से उत्तर पश्चिम व मध्य भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जिसका असर अगले दो से तीन दिन रहेगा। जिससे राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में शीत व अति शीत दिन रहेंगे।
इसके बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होगा। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार 21 जनवरी को राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में एक बार फिर बारिश की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। यह 22 जनवरी तक जारी रह सकती है। बारिश की गतिविधियां राजस्थान में शुरू होंगी और पश्चिम से पूर्व की ओर पूरे देश को पार करते हुए पूर्वोत्तर भारत तक पहुंचेंगी।

आज ये जिले रहेंगे ठंडे
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार को सीकर, झुंझुनूं, टोंक, अलवर, भीलवाड़ा में कोहरे के साथ शीत दिन रहेगा। जबकि अजमेर, भरतपुर, बूंदी, चित्तोडगढ़़, दौसा, धोलपुर, जयपुर, करौली, कोटा व सवाईमाधोपुर में केवल कोहरा देखने केा मिलेगा। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर व नागौर जिलों में कहीं कहीं कोहरे के साथ शीत दिन रहेगा।

कोहरे में लिपटी रही सुबह
शेखावाटी में सोमवार की सुबह भी कोहरे से लिपटी रही। जो ग्रामीण इलाकों में बेहद घना रहा। इससे दृश्यता प्रभावित रही। हालांकि सीकर शहर व आबादी इलाकों में 9 बजे बाद धूप खिलना शुरू हो गई। लेकिन, कोहरे व बादलों की ओट में अब तक वह प्रभावी नहीं हो पाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो