scriptशेखावाटी में पारा 5.4 डिग्री दर्ज, शुष्क रहेगा मौसम | Weather: temperature drop in shekhawati | Patrika News

शेखावाटी में पारा 5.4 डिग्री दर्ज, शुष्क रहेगा मौसम

locationसीकरPublished: Nov 29, 2022 11:18:04 am

Submitted by:

Sachin

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में मौसम का मिजाज अब ठहर सा गया है। पिछले तीन दिन से अंचल में न्यूनतम तापमान हल्की घटत- बढ़त के साथ पांच डिग्री के आसपास बना हुआ है।

शेखावाटी में पारा 5.4 डिग्री दर्ज, शुष्क रहेगा मौसम

शेखावाटी में पारा 5.4 डिग्री दर्ज, शुष्क रहेगा मौसम

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में मौसम का मिजाज अब ठहर सा गया है। पिछले तीन दिन से अंचल में न्यूनतम तापमान हल्की घटत- बढ़त के साथ पांच डिग्री के आसपास बना हुआ है। इससे मौसम में ज्यादा बदलाव नजर नहीं आ रहा। हल्के कोहरे व ओस के साथ सर्दी का असर बना हुआ है। जो सूरज ढलने के साथ बढ़ते हुए सूर्योदय के पहले तेज रहती है। वहीं, धूप खिलने के साथ थोड़ी नरम पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी करीब 10 दिनों तक भी मौसम साफ ही रहने का अनुमान है। ऐसे में पारा बढऩे की उम्मीद काफी कम है। हल्के उतार- चढ़ाव के साथ न्यूनतम तापमान एक अंक में ही रहने के आसार हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fwpbz
5.4 डिग्री दर्ज हुआ पारा
फतेहपुर में इस बीच न्यूनतम पारा मंगलवार को 0.01 डिग्री ही नीचे गिरा। सोमवार को जो तापमान 5.5 डिग्री दर्ज हुआ था, वह आज 5.4 डिग्री पर ठिठका रहा।

पश्चिमी विक्षोभ के अंतराल से ठहरा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार मौसम में बड़ा बदलाव नहीं होने का कारण दो पश्चिमी विक्षोभ के बीच बढ़ रहा अंतराल है। क्योंकि कोई भी महत्वपूर्ण पश्चिमी विक्षोभ एक सप्ताह से अधिक समय से पश्चिमी हिमालय तक नहीं पहुंचा है, ऐेसे में उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएं जारी है। जिससे तापमान एक अंक में बना हुआ है। स्काई मेट वीडियो रिपोर्ट के अनुसर दिसंबर के पहले सप्ताह तक पश्चिमी हिमालय के पास किसी पश्चिमी विक्षोभ की आशंका नहीं है। इसलिए मौसम साफ रहने के साथ उत्तर पश्चिमी शुष्क व ठंडी हवाएं जारी रहने से तापमान एक अंक में ही रहने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो