scriptVIDEO: राजस्थान में आज भी होगी ‘तूफानी बरसात’ इन जिलों में होगी झमाझम | Weather. There will be 'stormy rain' in Rajasthan even today | Patrika News

VIDEO: राजस्थान में आज भी होगी ‘तूफानी बरसात’ इन जिलों में होगी झमाझम

locationसीकरPublished: May 24, 2022 11:05:05 am

Submitted by:

Sachin

Rain Alert in Rajasthan. राजस्थान में बिजली की कड़क व बादलों की गरज के साथ सोमवार को हुई ‘तूफानी बरसात’ का दौर प्रदेश में मंगलवार को भी जारी रहेगा।

VIDEO: राजस्थान में आज भी होगी 'तूफानी बरसात' इन जिलों में होगी झमाझम

VIDEO: राजस्थान में आज भी होगी ‘तूफानी बरसात’ इन जिलों में होगी झमाझम

सीकर. राजस्थान में बिजली की कड़क व बादलों की गरज के साथ सोमवार को हुई ‘तूफानी बरसात’ का दौर प्रदेश में मंगलवार को भी जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में 40 से 50 किमी की गति से धूलभरी आंधी के साथ हल्की बरसात होगी। जिसका असर पूर्वी राजस्थान के भरतपुर व जयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि इसके बाद प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रीयता कम हो जाएगी। जिससे में फिर शुष्कता बढऩे लगेगी।

आज यहां होगी बरसात
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रीयता के चलते मंगलवार को प्रदेश के जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग तेज हवाओं के साथ बरसात के आसार हैं। पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारंा, धौलपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, झालावाड़ और सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं व बादलों की गरज के साथ इस दौरान हल्की बरसात होने के आसार हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b2drx

कल से शुष्क होगा मौसम, कुछ इलाकों में बारिश संभव
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बुधवार से मौसम में फिर बदलाव होगा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रीयता कम होने से ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। कुछ इलाकों में ही आंधी व बरसात होगी। दो दिन बाद लू का असर भी फिर शुरू हो जाएगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को भरतपुर संभाग को छोड़ बाकी प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, 27 मई को एक बार फिर भरतपुर के साथ जयपुर और कोटा के अलावा बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में बरसात देखने को मिल सकती है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, करौली, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाओं के साथ बरसात होने के आसार हैं। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाली आंधी के साथ कुछ इलाकों में उष्ण लहर यानी लू भी चलेगी। जैसलमेर व जोधपुर जिले भी इस दौरान लू की चपेट में रहेंगे।

शेखावाटी में जमकर बरसे मेघ
इससे पहले प्रदेश के शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को सूंटों के साथ बरसात व ओलावृष्टि देखने को मिली। सीकर शहर, खाटूश्यामजी, रामगढ़ शेखावाटी सहित कई इलाकों में बीती देर शाम को इसका दौर शुरू हुआ। जो देर रात तक जारी रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो