scriptVIDEO सीकर बारिश : आफत बनकर बरसा पानी तो कइयों की जान पर बन आई, देखें वीडियो | Weather update 2018: people's Life at risk due to rain in sikar | Patrika News

VIDEO सीकर बारिश : आफत बनकर बरसा पानी तो कइयों की जान पर बन आई, देखें वीडियो

locationसीकरPublished: Jul 23, 2018 06:07:41 pm

Submitted by:

vishwanath saini

https://www.patrika.com/sikar-news/

sikar barish

sikar rain

नीमकाथाना/ गणेश्वर. शहर सहित उपखंड क्षेत्र में तीन दिन से हो रही बारिश से क्षेत्र में कई एनिकट व जोहड़ खतरे के निशान से ऊपर हैं। एनिकट व जोहड़ कभी भी टूट सकता है। उधर शहर में रविवार दोपहर एक घंटे झमाझम बरसात हुई। जिससे शहर जलमग्न हो गया। टपकेश्वर नदी में भी तेज गति से पानी आया।


उधर तीर्थ धामों पर पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। इधर गणेश्वर गालव तीर्थ धाम की जलधारा में वृद्धि हुई है। समीपवर्ती रावजी की ढाणी में स्थित भैरुजी की बणी में जोहड़,गणेश्वर बस स्टैण्ड पर बना जोहड़,कुल्लाड़ा एनिकट लबालब होने से कभी भी टूट सकते हैं। गणेश्वर का जोहड़ भरने से लोगों के घरों में पानी घुस गया। एसडीएम जेपी गौड ने रविवार को क्षेत्र का दौरा कर बांधों व एनिकटों का जायजा लिया।

उनके साथ तहसीलदार सरदार सिंह गिल,नायब तहसीलदार सतवीर यादव थे। उन्होंने रायपुर बांध, भूदोली बांध, टपकेश्वर, झितला बांध सहित कई बांधों का जायजा लिया। सभी रायपुर बांध में गेज पर 6.8 फीट पानी आया। झितला बांध की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। उधर, अजीतगढ़ के मण्डूस्या का कच्चा बांध टूट या है। इससे स्कूल की दीवार व तीन दुकान गिरी गई और फसलों को भी नुकसान हुआ है।

नांगल (नाथूसर). ग्राम नांगल क्षेत्र में रविवार दोपहर बाद सवा घंटे तेज बारिश हुई। निचले इलाकों में घरों में पानी घुस गया।

सीकर. केरली के श्मशान भूमि के पास बना केरली बांध पूरा भर गया है। यदि ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहा तो पानी गांव में घुस सकता है। उधर बारिश से गढ़टकनेत ग्राम पंचायत की चारदीवारी ढह गई, वही नौलखा कुएं के पास बनी दुकानों और घरों में पानी भर गया। आसपुरा गांव में बांध भरकर बह रहा है।

मण्डूस्या गांव का कच्चा बांध भी टूट गया है। इससे आवागमन बाधित हो रहा है। जानकारी के अनुसार कई गांव में भारी बारिश के चलते रास्ते बंद हो गए हैं। नौलखा कुएं के पास अजीतगढ़ चला स्टेट हाइवे में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं करने से घरों एवं दुकानों में पानी घुस गया। लोगों का कहना है कि ऐसे ही बारिश होते रही तो घर व दुकान लबालब हो जाएंगे।

डेडीकेट फ्रे ट कॉरिडोर का नवनिर्मित ट्रैक ध्वस्त
चला. बासड़ी खुर्द-गोविन्दपुरा सड़क पर हरजनपुरा फ ाटक नं.84 पर चल रहे अंडरपास निर्माण पानी भराव के कारण बंद हो गया। शनिवार रात को बारिश के चलते डेडीकेट फ्रे ट कॉरिडोर का नवनिर्मित ट्रेक धवस्त हो गया। सूचना पर डीएफ सीसी के तकनीकी अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा दिन भर टै्रक को ठीक करने में जुटे रहे। मौके पर उपस्थित एलएनटी तकनीकी अधिकारी सुनिल कुमार भारद्वाज ने बताया कि ट्रेकको ठीक होने में तीन से चार दिन लग सकते हैं।

अंडर पास के पास एक किसान की टै्रक्टर-ट्रॉली भी धंस गई। देर रात रेलवे एलएनटी अधिकारियों ने मशीनों से तीन घंटे में टै्रक्टर-ट्रॉली को निकाल लिया। भगेगा रेल्वे ट्रेक पर स्थित भगोठ अंडर पास में शनिवार को हुई बारिश से जल भराव के कारण गोविन्दपुरा-चला सड़क बंद हो गई। लोगों को 10 किमी का चक्कर लगाकर जाना पड़ा। विशेषकर नीमकाथाना, भूदोली, खोरा, झीराणा, बासड़ी खुर्द, जोड़ली, छापर, हरजनपुरा से चलकर गोविन्दपुरा-चला जाने वाले यात्रियों और वाहन चालको खासा परेशानी का सामना करना पड़ा।


बारिश में ग्राम पंचायत झीराणा में बने एनिकट पोल खोल दी। लोगों ने बताया कि एनिकट निर्माण में मात्र डस्ट बजरी का ज्यादा प्रयोग किया है। जिससे एनिकट साफ हो गया। पत्थर पत्थरों के अवशेष ही देखे जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कु छ माह पहले जलग्रहण कार्यक्रम के दौरान पंचायत समिति, जिला अधिकारियों की उपस्थिति में इस योजना का भाजपा नेता प्रमोद बाजौर आदि ने उद्घाटन किया था। ग्राम पंचायत क्षेत्र के टोडा डूंगर के नाले के ऊपर से बने इस नाले के क्षतिग्रस्त होने से यहां गुर्जर समाज के श्मशान भी साफ हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो