scriptWeather update: शेखावाटी में फिर बदला पारा, हिमालय में बर्फबारी से बढ़ेगी राजस्थान में सर्दी | Weather update: temperature drop in shekhawati | Patrika News

Weather update: शेखावाटी में फिर बदला पारा, हिमालय में बर्फबारी से बढ़ेगी राजस्थान में सर्दी

locationसीकरPublished: Nov 28, 2022 11:03:26 am

Submitted by:

Sachin

सीकर. राजस्थान के पारे में उतार- चढ़ाव का दौर लगातार जारी है। सोमवार को भी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पारे में हल्की सी बढ़त दर्ज हुई।

Weather update: शेखावाटी में फिर बदला पारा, हिमालय में बर्फबारी से बढ़ेगी राजस्थान में सर्दी

Weather update: शेखावाटी में फिर बदला पारा, हिमालय में बर्फबारी से बढ़ेगी राजस्थान में सर्दी

सीकर. राजस्थान के पारे में उतार- चढ़ाव का दौर लगातार जारी है। सोमवार को भी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पारे में हल्की सी बढ़त दर्ज हुई। सबसे ठंडे चल रहे शेखावाटी इलाके में भी न्यूनतम तापमान थोड़ा ऊपर चढ़कर पांच डिग्री से पार हो गया। जो फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में 5.5 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में बढ़ोत्तरी की वजह दक्षिणी हवाओं का चलना है। इस बीच प्रदेश में मौसम आगे भी शुष्क रहने का ही अनुमान है। जिसमें तापमान में हल्के उतार व चढ़ाव का दौर जारी रहेगा।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fm18l

बर्फबारी बढ़ाएगी सर्दी
मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक महत्वपूर्ण पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में राजस्थान सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में भी बारिश की कोई गतिविधि नहीं होगी। ऐसे में कोहरे व तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी की संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिसंबर के दूसरे सप्ताह में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। जिसके असर से प्रदेश का तापमान जमाव बिंदू से नीचे जा सकता है।

सुबह तेज रही सर्दी, सूर्योदय के बाद मिली राहत
तापमान में हल्की बढ़त के बावजूद शेखावाटी में सर्दी का असर कायम है। जिससे बचने के लिए लोगों को सुबह- सुबह आग का सहारा भी लेना पड़ा। हालांकि सूर्योदय के बाद सर्दी का असर थोड़ा कम हो गया। पर गर्म कपड़ों का सहारा अब भी लेना पड़ रहा है। इस दौरान कुछ इलाकों में ओस भी गिरी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो