अनूठी शादी: पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा तो सजे-धजे दूल्हे की साइकिल पर निकली बारात

(baaraat on bycycle) सीकर. आपने शादी में दूल्हे की बारात अब तक कार, जीप, बस, ट्रेन व हेलीकॉप्टर में तो जाते हुए तो देखी होगी। कोरोना काल में दूल्हे बाइक से भी अपनी दुल्हनें लाते हुए दिखे। (Bycycle pe barat) लेकिन, क्या आपने कभी दूल्हेे को बारातियों सहित साइकिल पर सवार होकर बारात ले जाते देखा हैï?

By: Sachin

Updated: 02 Mar 2021, 12:54 PM IST

सीकर. आपने शादी में दूल्हे की बारात अब तक कार, जीप, बस, ट्रेन व हेलीकॉप्टर में तो जाते हुए तो देखी होगी। कोरोना काल में दूल्हे बाइक से भी अपनी दुल्हनें लाते हुए दिखे। (Bycycle pe barat) लेकिन, क्या आपने कभी दूल्हेे को बारातियों सहित साइकिल पर सवार होकर बारात ले जाते देखा हैï? शायद नहीं! लेकिन, यकीन मानिए राजस्थान के सीकर शहर में एक दूल्हा सोमवार रात को जब अपनी दुल्हन लेने गया, तो बारातियों सहित वह साइकिल के पैडल मारते हुए ही घर से रवाना हुआ। यह दुल्हा शहर के कोतवाली रोड इलाके का निवासी नदीम गौरी था। जो शानदार साफा- शेरवानी में सजधज कर जब दुल्हन को साइकिल पर लेने के लिए रवाना हुआ, तो हर कोई मुड़ मुड़कर ये नजारा देखने लगा। कुछ दूर साइकिल से यात्रा करने के बाद वह घोड़ी पर बैठकर राणीसती रोड स्थित विवाह स्थल पहुंचा। जहां भी यह बारात चर्चा का विषय बन गई। गौरतलब है कि नदीम का निकाह सोमवार को रामलीला मैदान निवासी फिजा खान से हुआ। जिसके लिए राणीसती रोड स्थित एक विवाह स्थल पर समारोह का आयोजन था। इसके लिए नदीम की निकासी कोतवाली रोड से रवाना हुई। जो घोड़ी की बजाय साइकिल से शुरू हुई। जिसमें काफी संख्या में बाराती भी साइकिल पर ही सवार होकर शरीक हुए।

पेट्रोल- डीजल की बढ़ी कीमतों का विरोध
साइकिल पर बारात की वजह देश में बढ़े पेट्रोल व डीजल की कीमतों का प्रतीकात्मक विरोध था। वहीं, इसमें बढ़ी कीमतों के बीच पेट्रोल- डीजल बचाने का संदेश भी छिपा था। दुल्हे नदीम का कहना था कि देश में जिस तरह से पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ रही है, उसके बीच साइकिल की यात्रा ही आमजन को आर्थिक बोझ से बचा सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी साइकिल चलाना फायदेमंद है।

कांग्रेस ने भी किया था अनूठा विरोध
साइकिल पर बारात से पहले सीकर में कांग्रेस सेवादल भी पेट्रोल, डीजल व गैस सिलेंडर की दरों में बढ़ोत्तरी का अनूठा विरोध कर चुका है। पिछले महीने कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता कल्याण सर्किल के पास स्थित सिहोटिया पेट्रोल पंप के सामने क्रिकेटर की वेशभूषा में पहुंचे थे। जहां उन्होंने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह तथा पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के मुखौटे में पेट्रोल की दरों का शतक लगाने के जश्न के रूप में अपना आक्रोश जताया। दरें कम करने की मांग को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारे भी लगाए थे। कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष नरेन्द्र बाटड़ की अगुआई में हुए प्रदर्शन में काफी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल हुए। जिन्होंने पेट्रोल- डीजल व गैस के दरों में बढ़ोत्तरी के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार बताते हुए सरकार को जनविरोधी बताया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned