scriptWhen the game of fake marksheets increased, then RCI started the comm | जाली अंकतालिकाओं से दाखिले का खेल बढ़ा तो आरसीआइ ने फिर शुरू की कॉमन परीक्षा | Patrika News

जाली अंकतालिकाओं से दाखिले का खेल बढ़ा तो आरसीआइ ने फिर शुरू की कॉमन परीक्षा

विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों में अब जाली अंकतालिकाओं का खेल नहीं चल सकेगा। भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआइ) ने अब डिप्लोमा लेवल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए फिर से कॉमन परीक्षा कराने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है।

सीकर

Published: June 24, 2022 06:30:52 pm

अजय शर्मा

सीकर. विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों में अब जाली अंकतालिकाओं का खेल नहीं चल सकेगा। भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआइ) ने अब डिप्लोमा लेवल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए फिर से कॉमन परीक्षा कराने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। देशभर के विशेष महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो चुकी है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 25 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। देशभर में ऑनलाइन परीक्षा 30 व 31 जुलाई को होनी है। राजस्थान में इस परीक्षा के लिए सात से अधिक शहरों में सेंटर मिलने की संभावना है। सूत्रों की मानें तो प्रदेशभर से इस बार दाखिले के लिए 30 हजार से अधिक आवेदन जमा होने की आस है। खास बात यह है कि बीएड सहित अन्य डिग्री पाठ्यक्रमों में इस बार भी कॉलेज स्तर पर सीधे दाखिले होंगे। लेकिन अगले साल से इन पाठ्यक्रमों को भी परीक्षा के दायरे में लाने की तैयारी है। आरसीआइ की ओर से कॉमन परीक्षा को लेकर इसी सप्ताह में सिलेबस जारी होने की उम्मीद है।

जाली अंकतालिकाओं से दाखिले का खेल बढ़ा तो आरसीआइ ने फिर शुरू की कॉमन परीक्षा
जाली अंकतालिकाओं से दाखिले का खेल बढ़ा तो आरसीआइ ने फिर शुरू की कॉमन परीक्षा

पहले ऐसे हुआ था फर्जीवाड़ा, अब कैसे राहत

कक्षा बारहवीं के अंकों के आधार पर दाखिला देने की प्रक्रिया के दौरान कई फर्जीवाड़ा सामने आए थे। इसमें सामने आया कि कई अभ्यर्थियों ने 12 वीं की अंकतालिका में अंकों में हेरफेर कर आवेदन कर दिए थे। इसके बाद फार्जीवाड़ा सामने आने पर मूल अंकतालिकाओं से मिलान किया तो फर्जीवाड़ा सामने आ गया। लेकिन नई प्रक्रिया से इस तरह के फर्जीवाड़ा पर पूरी तरह रोक लग सकेगी।

दो बार बदली प्रवेश नीति, अब नया बदलाव

कोरोना की वजह से पिछले दो साल से अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा नहीं हो रही है। ऐसे में कक्षा बारहवीं के अंकों के आधार पर देशभर के अभ्यर्थियों की मेरिट सूची तैयार की जा रही है। पिछली बार विद्यार्थियों के प्रमोट होने की वजह से 100-100 फीसदी अंक भी आए है। ऐसे में परिषद को दो बार प्रवेश नीति भी बदलनी पड़ी थी। फर्जीवाड़ा बढ़ने पर जिला स्तरीय समति को कार्रवाई के अधिकार भी दिए गए थे।

लगातार भर्तियों से क्रेज, लेकिन चुनौती भी

प्रदेश में लगातार भर्तियों की वजह विशेष शिक्षा पाठ्यक्रमों के प्रति युवाओं में क्रेज बढ़ा है। देशभर में इन पाठ्यक्रमों को का सबसे ज्यादा क्रेज राजस्थान के अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, दिल्ली व मध्यप्रदेश के यूथ में है। प्रदेश में प्रथम श्रेणी व्याख्याता, कॉलेज शिक्षा और द्वितीय श्रेणी अध्यापक के लिए भी नई भर्ती की वजह से भी युवाओं में क्रेज है। लेकिन चुनौती यह है कि देशभर में लगातार नए कॉलेज खुलने से इन पाठ्यक्रमों में भी बेरोजगारी की रफ्तार बढ़ रही है।


प्रवेश प्रक्रिया का कलैण्डर

ऑनलाइन आवदेन: 22 जून से

कब तक आवेदन: 25 जुलाई

ऑनलाइन परीक्षा: 30 व 31 जुलाई

परिणाम जारी: 5 अगस्त 2022

काउंसलिग: 10 से 20 अगस्त

चयनितों की सूची जारी: 24 अगस्त

कक्षाएं शुरू होगी: 29 अगस्त


एक्सपर्ट व्यू: प्रवेश में बढ़ेगी पारदर्शिता

भारतीय पुनर्वास परिषद ने डिप्लोमा लेवल के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा का फॉर्मूला तय किया है। इससे दाखिले की प्रक्रिया में और पारदर्शिता बढ़ सकेगी। कोरोना की वजह से परीक्षा को स्थगित कर 12वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश देने का फॉर्मूला तय किया था।

-धर्मेन्द्र शर्मा, एक्सपर्ट, सीकर

When the game of fake marksheets increased, then RCI started the common examination again.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज लेंगे CM पद की शपथ, प्रशांत किशोर बोले- नीतीश की कम हुई विश्वसनीयताबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?दिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामलेMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.