कब निकलेगा उम्मीदों का सूरज?

कब निकलेगा उम्मीदों का सूरज?

By: Vinod Chauhan

Published: 18 Dec 2018, 06:15 PM IST

कब निकलेगा उम्मीदों का सूरज?
भर्ती की तिथि का इंतजार कर रहे हैं बेरोजगार
सीकर. विधानसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही बेरोजगारों की उम्मीदे हिलोरे मारने लगी है। उनको उम्मीद है सरकारी नौकरियों की। पिछली सरकार में अटकी भर्तियों को आगे बढ़ाने के साथ सरकार नई नौकरियां भी निकालेगी।
न्यायालय में विचाराधीन भर्तियों के मामलों में भी सरकार की पैरवी सकारात्मक रही तो अटकी भर्तियों की राह भी खुलेगी। हालांकि सरकारी तैयारी को देखते हुए लगता है कि यह वर्ष बेरोजगारों के लिए काफी सुनहरा होगा। महिला अधिकारिता विभाग में सुपरवाइजर के 180 पदों के लिए भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को सुबह ग्यारह से दो बजे तक होगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की साइट पर जल्द ही अपलोड किए जाएंगे। दूरी तरफ आरएएस की परीक्षा तिथि में बदलाव होने से युवाओं के चेहरे खुशी से खिल
उठे है।
बेरोजगारों की अटकी भर्तियों पर नजर
राज्य की भाजपा सरकार ने अधिकतम नौकरियां अंतिम वर्ष में निकाली थी। एेसे में नौकरी लगना तो दूर कई भर्तियों की प्रकियां भी पूरी नहीं हो पाई। शिक्षकों की भर्ती कोर्ट में अटक गई। रीट प्रथम लेवल और रीट द्वितीय लेवल गणित विज्ञान के राजस्थान उच्च न्यायालय में चल रहे मामले में न्यायालय ने सुनवाई पूरी कर ली। न्यायालय ने इसका फैसला सुरक्षित रख रखा है।
सूत्रों के अनुसार गणित-विज्ञान के मामले की न्यायालय में आगामी तिथि १८ दिसम्बर तय है। मंगलवार को यदि गणित-विज्ञान मामले में फैसला बेरोजगारों के पक्ष मे
आता है तो नियुक्ति की राह आसान होगी। जबकि प्रथम लेवल का फैसला नौ जनवरी को आना है।
रराजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा की नई तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा अब २८ और २९ जनवरी को होगी। बेरोजगार प्रयोगशाला सहायक की सीधी भर्ती का भी इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की और से होने वाली कृषि पर्यवेक्षकों की भर्ती परीक्षा की तिथि का भी बेरोजगारों को इंतजार है। इसी माह में कृषि पर्यवेक्षकों की भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित होने का इंतजार है। सूत्रों का कहना है कि विभाग ने इसकी तैयारी कर रखी है, लेकिन अभी तक तिथि की घोषणा नहीं हो पाई है। वहीं स्टेनोग्राफर सहित भर्ती परीक्षाओं की तिथि भी जल्द घोषित होने की उम्मीद है। इसके अलावा राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी से किया जाएगा। पहले दिन 21 जनवरी को कृषि विज्ञान के व्याख्याता की भर्ती परीक्षा होगी। परीक्षा 15 फरवरी तक होगी।

Demo pic

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned