scriptजिले के दूसरे कृषि विज्ञान केन्द्र की राह में कौन अटका रहा रोड़े…जानिए | Who is stuck in the path of second agricultural science center in the | Patrika News

जिले के दूसरे कृषि विज्ञान केन्द्र की राह में कौन अटका रहा रोड़े…जानिए

locationसीकरPublished: Jun 16, 2019 06:41:20 pm

Submitted by:

Gaurav kanthal

स्थान के लिए उच्च स्तरीय समिति कर चुकी है अंतिम सर्वे लेकिन बात नहीं बन पा रही।

sikar

जिले के दूसरे कृषि विज्ञान केन्द्र की राह में कौन अटका रहा रोड़े…जानिए

बावड़ी. ग्राम पंचायत चौमू पुरोहितान के धीरजपुरा, नेहरों की ढाणी, भवानीपुरा गांव के बीच में द्वितीय कृषि विज्ञान केन्द्र के लिए नेहरों की ढाणी के समीप हीरामल बाबा मंदिर परिसर में बैठक हुई। जिसमें वर्ता कि गई कि उच्च स्तरीय समिति द्वारा चयन की गई भूमि में ही कृषि विज्ञान केन्द्र जल्द स्थापना हो। इसके बाद अक्रोशित ग्रामीणों ने मिलकर विरोध प्रदर्शन किया। खाटूश्यामजी में ग्रामीणों ने सांसद सुमेद्यानंद सरस्वती को ज्ञापन सौंप।
ग्रामीणों ने बताया कि सीकर जिले में द्वितीय कृषि विज्ञान केन्द्र की स्थापना के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, भारत सरकार की उच्च स्तरीय समिति ने चार सितम्बर 2018 को तीनों स्थानों का सर्वे किया गया था। जिसमें स्वीकृत गोचर भूमि होने से गोचर भूमि में केन्द्र स्थापित किया जाना संभव नहीं बताया है।
पंचायत से एनओसी
एनओसी के अनुसार श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के अधीन जिला सीकर में दूसरा कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने के लिए गठित कमेटी द्वारा ग्राम पंचायत चौमू पुरोहितान के दो स्थान चौमू पुरोहितान व धीरजपुरा का अवलोकन किया गया था। पंचायत द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर नॉडल अधिकारी जोबनेर को भिजवाया जा चुका है।
ग्रामीणों में अक्रोश
ग्रामीणों ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र को भूमि आंवटन करने के लिए पंचायत ने 24 दिसम्बर 2018 की प्रस्तावित प्रति श्रीमाधोपुर तहसीलदार को भेजी गई। लेकिन श्रीमाधोपुर तहसीलदार ने चारागाह भूमि को सवाईचक भूमि में बदलने की कार्यवाही नहीं की गई। कार्यवाही नहीं हुई तो मजबूरन होकर ग्रामीण मिलकर आंदोलन करेंगे।
वन विभाग की टीम ने की संयुक्त कार्रवाई
अजीतगढ. वन विभाग श्रीमाधोपुर तथा खंडेला की संयुक्त टीम ने शनिवार को झाड़ली व अजीतगढ़ में कार्यवाही करते हुए अवैध खनन करते दो ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया है। खंडेला व श्रीमाधोपुर वन विभाग ने शनिवार को अजीतगढ़ व झाड़ली वन क्षेत्र की पहाडियों मे हो रहे अवैध खनन की शिकायतें आ रही थीं। झाड़ली व अजीतगढ़ में एक-एक ट्रैक्टर-ट्रॉली चूना चेजा पत्थरों से भरा हुआ पाया गया। जब्त कर अजीतगढ़ थाने के सुपुर्द किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो