script

नैनिहालों की दाखिले की उम्मीदों को लंगे पंख

locationसीकरPublished: Jul 18, 2020 06:38:57 pm

Submitted by:

Ajay Ajay Sharma

प्रदेश के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश की बाट जोह रहे नैनिहालों व उनके अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने 167 ब्लॉकों के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया का कलैण्डर जारी कर दिया है।

CBSE Class 10 results 2020

CBSE Class 10 results 2020

सीकर.
प्रदेश के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश की बाट जोह रहे नैनिहालों व उनके अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने 167 ब्लॉकों के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया का कलैण्डर जारी कर दिया है। प्रवेश प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरू होगी। जिन स्कूलों में प्रधानाचार्यो का चयन हो चूका है उनमें प्रवेश प्रक्रिया का जिम्मा इनके अधीन होगा। जहां अभी तक प्रधानाचार्य का चयन नहीं हुआ है, वहां प्रवेश प्रक्रिया की जिम्मेदारी वर्तमान संस्था प्रधान या पीईईओ के अधीन रहेगी। प्रतिदिन होने वाली प्रवेशों की सूची सभी संस्था प्रधानों को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से निदेशालय को भी भेजनी आवश्यक होगी। इन स्कूलों में इस सत्र से केवल कक्षा एक से आठवीं तक की ही अंग्रेजी माध्यम की कक्षाओं को संचालन होगा। जबकि 9 से 12वीं तक की कक्षाएं हिन्दी माध्यम में ही संचालित होगी।
यह रहेगा प्रवेश का कलैण्डर
शिक्षा विभाग के कलैण्डर के अनुसार प्रवेश के आवेदन 20 जुलाई से मिलने शुरू होंगे। अंतिम तिथि 30 जुलाई तक मिलने वाले सभी आवदेनों की सूची संबंधित संस्था प्रधान को नोटिस बोर्ड पर 31 जुलाई को चस्पा करनी होगी। इसके बाद दो अगस्त को कक्षा एक से आठवीं तक के नव प्रवेशित विद्यार्थियों का चयन लॉटरी के माध्यम से होगा। चार अगस्त को फाइनल प्रवेश सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जाएगी। पांच अगस्त से कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो