script

पश्चिम विक्षोभ से राजस्थान में फिर लौटेगी सर्दी

locationसीकरPublished: Feb 10, 2021 09:29:02 am

राजस्थान में कम हुई सर्दी का दौर एक बार फिर लौटेगा। मौसम विभागों के अनुसार अगले सप्ताह में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से पहाड़ी इलाकों में बरसात व बर्फबारी होगी।

पश्चिम विक्षोभ से राजस्थान में फिर लौटेगी सर्दी

पश्चिम विक्षोभ से राजस्थान में फिर लौटेगी सर्दी

सीकर. राजस्थान में कम हुई सर्दी का दौर एक बार फिर लौटेगा। मौसम विभागों के अनुसार अगले सप्ताह में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से पहाड़ी इलाकों में बरसात व बर्फबारी होगी। जिसका असर अंचल में फिर ठंड के रूप में होगा। इससे पहले प्रदेश में सबसे ठंडे रहने वाले शेखावाटी अंचल में भी तापमान में बढ़ोत्तरी का क्रम जारी है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को तापमान फिर बढ़कर 5.6 डिग्री दर्ज हुआ। शीतलहर में कमी व धूप में भी तेजी है। जिसके चलते सर्दी का अहसास कम हो गया है।
पहले के मुकाबले ठंडा होगा फरवरी
शेखावाटी में जनवरी के बाद इस बार फरवरी माह भी पिछले वर्षों की तुलना में सर्द रहने का अनुमान है। वजह इस महीने दो नए पश्चिमी विक्षोभ का आना माना जा रहा है। नतीजन एक बार फिर सर्दी का जोरदार झटका लगने की आशंका है। इधर मौसम विभाग ने इस सप्ताह मौसम खुला रहने की बात कही है। मौसम विभाग के अनुसार पहाडों पर हो रही बर्फबारी का असर पूरे फरवरी माह में रहने का अनुमान है। इस बार पहाडी इलाको में भारी बर्फबारी के कारण बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है। जिस कारण दिन में भले ही गर्माहट का अहसास हो लेकिन रातें सर्द रहेगी। इसके अलावा 12 फरवरी को सक्रिय होने वाले नए पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले दो सप्ताह तक रहेगा। इस कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहेगा। फिलहाल अंचल में न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच खासा अंतर चल रहा है। जो सुबह शाम की सर्दी व दिन में धूप की तेजी में महसूस भी किया जा रहा है।
फसलों को होगा फायदा
दिन में तेज धूप ओर रात में सर्दी के कारण रबी की फसलों को फायदा होगा। वहीं तापमान कम होने के कारण भूमि की नमी भी बनी रहेगी। जिससे फसलों की पकाव अवधि बढ जाएगी और फसलों का उत्पादन गुणवत्ता परक होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो