पश्चिम विक्षोभ से राजस्थान में फिर लौटेगी सर्दी, गिरेगा तापमान

Winter will return to Rajasthan due to west disturbance (पश्चिम विक्षोभ से राजस्थान के मौसम में एक बार फिर ठंडक लौटने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर से लेकर के हिमाचल प्रदेश तक एक बार फिर बारिश तथा हिमपात की संभावना है।)

By: Sachin

Published: 03 Mar 2021, 05:29 PM IST

सीकर. पश्चिम विक्षोभ से राजस्थान के मौसम में एक बार फिर ठंडक लौटने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर से लेकर के हिमाचल प्रदेश तक एक बार फिर बारिश तथा हिमपात की संभावना है। जिससे उत्तर भारत में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज हो सकती है। जिसका असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व राजस्थान के कई इलाकों में देखा जा सकता है। इधर, प्रदेश के शेखावाटी इलाके की बात करें तो यहां तापमान में उतार चढ़ाव का दौर लगातार जारी है। फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में मंगलवार को जो न्यूनतम तापमान चार डिग्री दर्ज हुआ था वह 2.6 डिग्री की बढ़त के साथ 6.6 डिग्री दर्ज हुआ। हालांकि शीतलहर के चलते आज सुबह भी ठंड का असर कायम रहा।

यहां वापसी करेगी ठंड
मौसम विभाग के अनुसार हिमालय क्षेत्र में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान के जयपुर, चूरू, गंगानगर व आसपास के इलाकों के अलावा पंजाब के अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, लुधियाना, पटियाला, मोगा, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पानीपत, सोनीपत, रेवाड़ी सहित कई जगह तापमान में गिरावट दर्ज होगी। जिससे ठंड का असर फिर लौटेगा।

दोपहर में चल रहे पंखे, रात को ओढऩी पड़ रही रजाई
पश्चिम विक्षोभ के चलते शेखावाटी में मौसम मिलाजुला हो गया है। अंचल में दिन में तेज गर्मी तो सुबह शाम मौसम ठंडा रह रहा है। जिससे दिन में पंखे चल रहे हैं, तो रात को लोगों को कंबल व रजाई ओढऩी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार कम से कम 10 मार्च तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

बढ़ा मौसमी बीमारियों का खतरा
अधिकतम व न्यूनतम तापमान में उतार- चढाव के कारण मौसमी बीमारियां बढऩा शुरू हो गई है। अस्पतालों में आउटडोर बढ़ गया है। चिकित्सकों के अनुसार दिन में तेज धूप और रात में नम हवाएं चलने के कारण लोगों ने गर्म कपडों को पहना छोड दिया है जिसके चलते वे सर्दी की चपेट में आ रहे हैं। बुखार व जुकाम के रोगियों की संख्या अचानक बढ़ गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned