script

नए सेशन से राजस्थान के छोरे-छोरी करेंगे इंग्लिश में गिटर-पिटर…

locationसीकरPublished: Feb 16, 2020 08:32:13 pm

अप्रेल-मई से प्रदेश में शरू हो जाएंगे 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूल।

नए सेशन से राजस्थान के छोरे-छोरी करेंगे इंग्लिश में गिटर-पिटर...

नए सेशन से राजस्थान के छोरे-छोरी करेंगे इंग्लिश में गिटर-पिटर…

सीकर. प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि सरकार द्वारा अप्रेल मई में 167 ब्लॉक में अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही नए सत्र में गरीब व किसान परिवारों के बच्चों को भी बेहतर अंगे्रजी माध्यम की शिक्षा मिल सकेगी।

रींगस कस्बे के दादियारामपुरा गांव में शहीद नाथूराम महला राउमावि में विज्ञान संकाय उद्घाटन, वार्षिक उत्सव, भामाशाह सम्मान, पूर्व विद्यार्थी परिषद समारोह का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा एवं खंडेला विधायक महादेव सिंह मुख्य अतिथि रहे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा अप्रेल मई में शेष बचे 167 ब्लॉक में अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किए जाएंगे। नए सत्र में गरीब व किसान परिवारों के बच्चों को भी बेहतर अंगे्रजी माध्यम की शिक्षा मिल सकेगी। पिछले कुछ सालो3 में एक दौर आया था कि लोगों का रूझान निजी स्कूलों की ओर बढ गया था। सरकारी स्कूलों में रहने वाली कमी को दूर करने के लिए भामाशाह काफी आगे आ रहे हैं।
मंत्री ने कहा कि शेखावाटी की बेटियां हमारे बेटों से भी आगे है। सरहद पर चौकसी से लेकर डॉक्टरी की पढ़ाई में भी आगे है। कार्यक्रम में शहीद वीरांगना का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। सरपंच शंकर लाल महला, मालाकाली सरपंच धर्म सिंह बिजारनियां, विजय सिंह लांपुवा, कैलाश बाजिया आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान दादिया व आस पास के गांवों के सरपंचों के द्वारा शिक्षा मंत्री को अपनी मांग के ज्ञापन भी दिए गए। मालाकाली सरपंच धर्मसिंह बिजाराणियां ने गांव के स्कूल में चार कक्षा कक्षों के निर्माण, आभावास सरपंच पांची देवी ने राउमावि में कृषि संकाय शुरू कराने, दादियारामपुरा सरपंच शंकर लाल महला ने उच्च माध्यमिक में गणित विषय शुरू करवाने व स्पोट्र्स एकेडमी शुरू कराने, कोटडी धायलन गांव के लोगों द्वारा विज्ञान संकाय शुरू करवाने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया गया। दादियारामपुरा गांव के लिए शिक्षा मंत्री ने खेल मैदान में दौडऩे के लिए ट्रेक निर्माण व गणित विषय के लिए 40 विद्यार्थियों का नामांकन होने पर गणित विषय शुरू कराने, आभावास में कृषि संकाय शुरू कराने की घोषणा की। माकपा द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया। शिक्षा मंत्री व विधायक खंडेला का सरगोठ सीमा, लाखनी मोड़, कोटडी धायलान गांव, दादियारामपुरा गोशाला सहित अनेक स्थानों पर स्वागत किया गया। इस दौरान अशोक धायल, रक्षपाल सिंह, रूडमल, आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो