scriptबिना सीसीटीवी के आप कैमरे की नजर में! | Without CCTV you look at the camera | Patrika News

बिना सीसीटीवी के आप कैमरे की नजर में!

locationसीकरPublished: Jun 17, 2019 05:37:32 pm

Submitted by:

Gaurav kanthal

सीकर जिले की कांवट सीएचसी में स्टाफ सहित लोगों की सुरक्षा में दीवारों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने की चेतावनी तो लिखी है, लेकिन हकीकत में अस्पताल में एक भी कैमरा नहीं है।

sikar

बिना सीसीटीवी के आप कैमरे की नजर में!

कांवट (सीकर). कस्बे के सीएचसी में स्टाफ सहित लोगों की सुरक्षा के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है। अस्पताल प्रशासन ने दीवारों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने की चेतावनी तो लिखी है, लेकिन हकीकत में अस्पताल में एक भी कैमरा नहीं है। पिछले दिनों प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में भी चिकित्सक द्वारा मरीज के साथ मारपीट का वीडियों सामने आया था। वहीं वश्चिम बंगाल में मरीज के परिजनों द्वारा डॉक्टर के साथ मारपीट की घटना के बाद से देशभर के चिकित्सक विरोध जताते हुए सुरक्षा की मांग कर रहे हैं, लेकिन आए दिन होने वाली ऐसी घटनाओं के बावजूद भी अस्पताल प्रशासन कोई सबक नहीं ले रहा है। ऐसे में अस्पताल में सुरक्षा रामभरोसे है। यहां किसी के आनेजाने पर रोकटोक नहीं है। पिछले दिनों तो अस्पताल से कार्मिक की बाइक भी चोरी हो गई थी। इसके अलावा अस्पताल में लगी एक्सरे मशीन भी करीब एक सप्ताह से खराब है। मरीजों को मजबूरन पैसे देकर बाहर निजी लैब से एक्सरे कराने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
कांवट सीएचसी में क्रमोन्नति के बाद से 30 बेड स्वीकृत है। लेकिन मरीज वार्ड मे केवल 16 बेड ही लगे हुए है। इनमें से अधिकतर बेड तो भामाशाहों ने भेंट किए हैं। अस्पताल के बेड चिकित्सकों ने अपने निजी आवास पर लगा रखे है। अस्पताल की दूसरी मंजिल पर बना वार्ड भी काम में नहीं लेने से खाली पड़ा है। ऐसे में अस्पताल में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों को घंटों बेड खाली होने का इंतजार करना पड़ता है।
अस्पताल में दांई तरफ बनाया गया आपातकालीन द्वार हमेशा बंद रहता है। जबकि मुख्य द्वार के पास पर्ची कटाने वाले मरीजों की भीड़ लगी रहती है। ऐसे में हादसों में घायल होने सहित अस्पताल आने वाले अन्य गंभीर मरीजों को परेशानी उठानी पड़ती है।
भामाशाह से लेंगे सहयोग
अस्पताल के पास बजट नहीं होने से कैमरे नहीं लगवा पाए। जल्द ही किसी भामाशाह के सहयोग से कैमरे लगवायेंगे। स्टाफ की कमी के चलते ऊपर की मंजिल पर बने वार्ड को चालू नहीं किया जा रहा। स्टाफ की कमी पूरी होते ही वार्ड को शुरू कर दिया जाएगा।
डॉ. आरके शर्मा, प्रभारी सीएचसी, कांवट

ट्रेंडिंग वीडियो