World Blood Donor Day 2018 : जानिए ये शख्स Blood machine के नाम से क्यों है चर्चित

World Blood Donor Day 2018 : जानिए ये शख्स  Blood machine के नाम से क्यों है चर्चित

vishwanath saini | Publish: Jun, 14 2018 11:00:42 AM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 11:05:19 AM (IST) Sikar, Rajasthan, India

भविष्य में रक्त के अभाव में किसी की मृत्यु न हो इसके लिए प्रत्येक तीन माह से रक्तदान कर रहे हैं।

सीकर. ग्राम कोलीड़ा निवासी नेहरू युवा संस्थान के सचिव एवं महरिया फाउंडेशन के निदेशक बी एल मील 43 वर्ष की उम्र में 64 बार रक्तदान कर चुके। इसके अलावा 46 से ज्यादा रक्तदान शिविरों का आयोजन कर 1550 से भी अधिक लोगों को रक्त मुहैया करवा चुके हैं। महरिया ने बताया, वर्ष 1995 में एक दुर्घटना में रोगी को खून के अभाव में दम तोडऩे पर मन में रक्तदान करने की प्रेरणा जागी। भविष्य में रक्त के अभाव में किसी की मृत्यु न हो इसके लिए प्रत्येक तीन माह से रक्तदान कर रहे हैं।


रक्तदान कर मनाते जन्मदिन
बीएल मील पिछले 15 वर्षों से लगातार 20 मार्च को अपने जन्मदिन पर रक्तदान करते आ रहे हैं। ब्लड मशीन के नाम से चर्चित मील तीन बार राज्य स्तर एवं 25 से भी अधिक बार जिला स्तर पर प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा अनेक सामाजिक संगठनों से सम्मानित हो चुके हैं।


बेटी भी पिता के नक्शे कदम पर
बीएल मील की बड़ी बेटी डिंपल चौधरी 12वीं पास करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में जाने की तैयारी कर रही है। उसने बताया कि पिता द्वारा रक्तदान के प्रति समर्पित मानव सेवा के भाव से प्रभावित होकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर पहली बार बुधवार को रक्तदाता दिवस पर अपने पिता के साथ रक्तदान करेगी। समय-समय पर विशेष रूप से महिलाओं में रक्तदान के प्रति जागरूकता लाने का कार्य भी करेगी।


90 लाख से बनेगी सडक़, शिलान्यास
तारपुरा. सीकर विधायक रतनलाल जलधारी ने बुधवार को 90 लाख रुपए की लागत से बनने वाली गांव बेरी से बसावा तक बनने वाली सडक़ का शिलान्यास हुआ। कार्यक्रम में विधायक जलधारी ने कहा कि गांवों में सडक़, पेयजल, विद्युत, चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्र में विकास के कार्य हुए है। इस दौरान उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं को गिनाया। जिला परिषद सदस्य ताराचन्द धायल ने कहा कि सीकर विधानसभा क्षेत्र में सभी क्षेत्रों में काफी विकास कार्य हुए है। इस दौरान कुशलाराम फाण्डन, सरपंच प्रभु सिंह, सरपंच सिंहासन संदीप सिंह, दिलीप मील, घासीलाल सैनी मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned