राजस्थान के 13 जिलों में अंधड़ और बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

(Yellow alert for rain and hail in Rajasthan)सीकर. राजस्थान में आज से मौसम फिर बदलने वाला है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज अंधड़ चलने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के की संभावना है।

By: Sachin

Published: 20 Apr 2021, 09:37 AM IST

(Yellow alert for rain and hail in Rajasthan)सीकर. राजस्थान में आज से मौसम फिर बदलने वाला है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज अंधड़ चलने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम में बदलाव से तापमान में कमी होगी। जिससे गर्मी का असर भी कम होगा। हालांकि दो दिन बाद 22 अप्रेल से मौसम साफ रहने का अनुमान है।

ये है मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 20 से 22 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी मैदानी भागों के कुछ हिस्सों में व्यापक बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। जिसका असर शेखावाटी में भी नजर आएगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई जिलों के मौसम में बदलाव हो सकते हैं। सीकर, चूरू व झुंझुनूं, गंगानगर, जोधपुर, नागौर, जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर, सिरोही, पाली, भीलवाड़ा व हनुमानगढ़ सहित प्रदेश के कई इलाकों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। इन जिलों में हवा की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की भी रह सकती है।

दिखने लगा असर, छाए बादल
मौसम विभाग के अलर्ट का असर भी दिखने लगा है। शेखावाटी के सीकर शहर सहित कई इलाकों में मंगलवार सुबह से आंशिक बादलवाही देखने को मिल रही है। जिसके बीच सूरज की लुकाछिपी जारी है। हवा की रफ्तार भी बढ़ गई है। इससे पहले सोमवार को अंचल में मौसम बिल्कुल साफ रहा। दोपहर में तेज धूप के कारण तापमान में इजाफा हुआ। दोपहर बाद आंशिक बादलों ने डेरा जमा लिया और नम हवाएं बदलते मौसम का संकेत देने लगी। लेकिन धूप बनी रही। अन्य दिनों की तुलना में शाम को मौसम सुहाना रहा। इस दौरान फतेहुपर में न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया। जबकि सीकर में न्यूनतम तापमान सीकर- 19.8 डिग्री, चूरू में न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री रहा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned