script135 candidates for 14 seats of Singrauli district panchayat member | त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: एक ग्राम पंचायत ऐसी, जहां सरपंच के साथ सभी पंच निर्विरोध | Patrika News

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: एक ग्राम पंचायत ऐसी, जहां सरपंच के साथ सभी पंच निर्विरोध

जिला पंचायत सदस्य की 14 सीट के लिए 135 दावेदार
जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 545 उम्मीदवार

सिंगरौली

Published: June 07, 2022 12:15:20 am

सिंगरौली. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 6 जून को जिला पंचायत सदस्य पद के लिए कुल 135 उम्मीदवार सामने आए हैं। इसी प्रकार जनपद पंचायतों में प्रत्येक सीट पर औसतन 6 से अधिक उम्मीदवारों में दावेदारी की है। सरपंच व पंच पद के लिए भी दावेदारों की संख्या काफी अधिक है।
135 candidates for 14 seats of Singrauli district panchayat member
135 candidates for 14 seats of Singrauli district panchayat member
नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन अचानक पर्चा दाखिल करने वाले भारी संख्या में पहुंचे। इससे एक ओर जहां अधिकारियों की काफी फजीहत हुई वहीं दूसरी ओर प्रक्रिया को पूरी करने में देर शाम तक का समय लग गया। निर्धारित समय दोपहर 3 बजे तक जो दावेदार पर्चा भरने के लिए निर्वाचन अधिकारियों के समक्ष पेश हो गए, उन सभी की नामांकन प्रक्रिया पूरी की गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक जिला पंचायत के 14 सदस्य पद के लिए 135 उम्मीदवार सामने आए हैं। इसमें पुरुषाों की संख्या 61 और महिला उम्मीदवार की संख्या 74 है। इसी प्रकार जनपद पंचायत बैढऩ में 25 सदस्य पद के लिए 173 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है। इसमें 71 पुरुष और 102 महिला शामिल हैं। जनपद पंचायत चितरंगी में 25 सदस्य पद के लिए 172 ने नामांकन कराया है। इसमें 74 पुरुष और 98 महिलाएं हैं। जनपद पंचायत देवसर में 25 सदस्य पद के लिए कुल 200 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। देवसर में उम्मीदवारों की संख्या बाकी के दोनों जनपदों की तुलना में सबसे अधिक है।
खम्हारडीह पंचायत में सरपंच के साथ सभी 17 पंच निर्विरोध
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के निर्वाचन प्रक्रिया के तहत 6 जून को नामांकन की अंतिम तिथि तक चितरंगी जनपद पंचायत के खम्हारडीह पंचायत में सरपंच के साथ सभी 17 पंच निर्विरोध है। ग्राम पंचायत में न ही सरपंच प्रत्याशी लखपति पिता शिवधारी साकेत के विरूद्ध किसी पर्चा नहीं भरा। पंचों के विरूद्ध कोई नामांकन नहीं हुआ। प्रत्येक वार्ड से केवल एक ही प्रत्याशी द्वारा नामांकन कराया गया। चूंकि यह ग्राम पंचायत एसटी वर्ग के लिए आरक्षित रही है। इसलिए दूसरे वर्ग का कोई व्यक्ति नामांकन नहीं कर सका। अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों ने आपस में एकजुटता दिखाते हुए नामांकन के लिए केवल एक-एक प्रत्याशी चुना।
पंच व सरपंच की देर रात तक चली प्रक्रिया
जिले में कुल 288 सरपंच व 5256 पंचों पद पर नामांकन के लिए आखिरी दिन नामांकन केंद्रों पर भारी भीड़ जमा हुई। अंतिम तिथि को सबसे अधिक दावेदार पहुंचे। इससे ड्यूटी में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को पसीना छूट गया। जिला पंचायत व जनपद पंचायत सदस्यों की नामांकन प्रक्रिया तो रात 9 बजे तक जैसे-तैसे पूरी कर ली गई, लेकिन पंच व सरपंच के लिए पूरा अमला देर रात तक लगा रहा। अधिकारियों के मुताबिक सभी रिक्त पदों पर तुलना के मुताबिक अधिक उम्मीदवार हैं। पंच के कुछ पदों पर उम्मीदवार निर्विरोध हैं।
फैक्ट फाइल -
14 सीट - जिला पंचायत सदस्य की
25 सीट - जनपद पंचायत बैढऩ में
25 सीट - जनपद पंचायत देवसर में
25 सीट - जनपद पंचायत चितरंगी में

जनपद पंचायतों में सरपंच व पंच की सीट
बैढऩ में 92 सरपंच व 1691 पंच के पद रिक्त
देवसर में 85 सरपंच व 1594 पंच के पद रिक्त
चितरंगी में 111 सरपंच व 1991 पंच के पद रिक्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.