scriptखरीदी केंद्रों में समर्थन मूल्य पर बेचने सीमा पार से लाई जा रही धान | 40 quintals of illegal paddy with two traders caught in Chitrangi tehs | Patrika News

खरीदी केंद्रों में समर्थन मूल्य पर बेचने सीमा पार से लाई जा रही धान

locationसिंगरौलीPublished: Dec 05, 2020 12:24:57 am

Submitted by:

Ajeet shukla

सख्ती के बीच जारी नियम विरूद्ध कार्य ….

40 quintals of illegal paddy with two traders caught in Chitrangi tehsil of Singrauli

40 quintals of illegal paddy with two traders caught in Chitrangi tehsil of Singrauli

सिंगरौली. किसी भी स्थिति में खरीदी केंद्रों पर बिक्री के लिए बाहर की धान नहीं आनी चाहिए। कलेक्टर राजीव रंजन मीना की निर्देश के बाद जिले की सीमाओं पर सख्ती तो बढ़ी, लेकिन अवैध धान की बिक्री का कारोबार करने वाले बाज नहीं आए। यहां खरीदी केंद्र पर बेचने के लिए यूपी से धान लेकर आ रहे दो वाहनों को एसडीएम की ओर से लगाई गई टीम ने पकड़ लिया है। टीम ने अधिकारियों को सूचित करते हुए दोनों वाहनों के मालिकों पर कार्रवाई की जा रही है।
चितरंगी एसडीएम नीलेश शर्मा के मुताबिक झरकटा चेक पोस्ट पर तैनात टीम ने यूपी से धान लेकर आ रहे वाहन क्रमांक यूपी 64 टी 7598 और वाहन क्रमांक यूपी 64 एटी 8472 पर वाहन चालन रविनाथ सिंह पिता हीरा सिंह व भाइया लाल साहू पिता जयराम साहू दोनो निवासी दरबारी चितरंगी को पकड़ा गया। टीम ने दोनों वाहनों में २०-२० क्विंटल धान लोड बताया है। मिली जानकारी के मुताबिक दोनों वाहनों से धान यहां खरीदी केंद्रों में बेचने के लिए लाई जा रही थी। फिलहाल धान को जब्त कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।
गौरतलब है कि व्यापारी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ व झारखंड के सीमावर्ती इलाकों से सस्ते दर पर धान खरीद कर यहां लाते हैं और खरीदी केंद्र पर समर्थन मूल्य में धान बेचते हैं। इससे थोड़ी मेहनत में व्यापारी अच्छी खासी आमदनी प्राप्त कर लेते हैं। अधिक मुनाफा पाने के लिए व्यापारी इस तरह का अवैध कारोबार करते हैं। कलेक्टर की ओर से इस अवैध कारोबार पर रोक लगाने का निर्देश दिया है और प्रत्येक चेकपोस्ट पर राजस्व सहित कई अन्य विभागों के अधिकारियों की टीम लगा रखा है।
प्रति क्विंटल 600 रुपए का होता है मुनाफा
अधिकारियों के मुताबिक व्यापारी पड़ोसी राज्यों से अधिकतम 1200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदते हैं और उसे यहां खरीदी केंद्र पर समर्थन मूल्य में 1868 रुपए में बेचकर प्रति क्विंटल कम से कम 600 रुपए का मुनाफा कमाते हैं। यह मुनाफा कमाने के लिए व्यापारी नियम-कायदों को तोडऩे से भी गुरेज नहीं करते हैं।
सभी केंद्रों पर शुरू हो गई है धान खरीदी
इधर, अधिकारियों के मुताबिक जिले के सभी 44 केंद्रों पर धान की खरीदी शुरू हो गई है। अभी तक छह हजार मैट्रिक टन धान की खरीदी हो गई है। यह बात और है कि इसके अलावा किसान दूसरी फसल बेचने के लिए नहीं पहुंचे हैं। गौरतलब है कि अब की बार 12 लाख मैट्रिक टन धान की खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो