राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में शामिल होंगे जिले के 4700 छात्र-छात्राएं

कलेक्टर ने की समीक्षा, दिया निर्देश ....

By: Ajeet shukla

Published: 13 Oct 2021, 09:55 PM IST

सिंगरौली. अगले महीने नवंबर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (एनएएस) में जिले के 4700 से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगी। 12 नवंबर को होने वाले सर्वे से संबंधित टेस्ट की तैयारी के मद्देनजर कलेक्टर ने समीक्षा की। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी समीक्षा बैठक में शासकीय विद्यालयों में एनएएस के तैयारियों को लेकर मानिटरिंग का निर्देश दिया।

कलेक्टर ने कहा कि एनएएस 2017 में सिंगरौली जिला अंतिम 10 जिलो में शामिल था, लेकिन इस बार ऐसी तैयारी करें कि जिला प्रथम के 10 जिलों में शामिल हो सके। बैठक में उपस्थित डीपीसी आरके दुबे द्वारा तैयारी के संबंध में कलेक्टर को अवगत कराया। बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र से सभी अभ्यास सामग्री प्राप्त हो चुकी है।

प्रथम चरण का मॉक टेस्ट भी आयोजित किया जा चुका है। मॉक टेस्ट में कक्षावार विद्यार्थियों की उपस्थित भी अच्छी रही है। डीपीसी से तैयारी संबंधित जानकारी प्राप्त करने के बाद कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी व डीपीसी को निर्देश दिया कि स्कूलों में प्रति दिन ढाई बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक कक्षाओं का नियमित संचालन करें और इसकी मानिटरिंग भी की जाए।

कलेक्टर ने कहा कि शिक्षकों द्वारा यदि कक्षाओं के संचालन में लापरवाही की जाती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। प्रत्येक सप्ताह छात्रों का टेस्ट लेने को भी कहा। टेस्ट में शामिल कठिन बिंदुओ को चिह्नित कर शिक्षक उनका निराकरण कराए। सर्व शिक्षा अभियान में पदस्थ सभी बीएसी व सीएसी को उनके दायित्वों को समुचित ढंग से निर्वहन करने को कहा।

एनएएस की अच्छी तैयारी कराने वाले शिक्षकों का वीडियो तैयार कर ग्रुप में भेजने को भी कहा। ताकि अधिक से अधिक छात्रों को इससे लाभान्वित कराया जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि एनएएस की तैयारियों के लिए स्मार्ट क्लास का अधिक से अधिक उपयोग करें। कलेक्टर ने एसडीएम सिंगरौली द्वारा सभी राजस्व अधिकारियों को स्कूल आवंटित करने के आदेश की सराहना की। उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अपने क्षेत्रों की स्कूलों की मानिटरिंग के लिए राजस्व अधिकारियों को स्कूल आवंटित करें। डीपीसी को निर्देश दिया कि कक्षा 3 के छात्रों की बुनियादी दक्षता पर पूर्ण ध्यान देते हुए एनएएस की तैयारी कराएं।

चयनित शाला व छात्रसंख्या
कक्षा 3 में 36 शाला, 770 छात्र
कक्षा 5 में 39 शाला, 807 छात्र
कक्षा 8 में 53 शाला, 1430 छात्र
कक्षा 10 में 57 शाला,1693 छात्र

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned