scriptदो गांवों के तेंदूपत्ता श्रमिकों की व्यथा, एक माह से अटकी है 500 श्रमिकों की मजदूरी | 500 workers wage in Singrauli for one month | Patrika News

दो गांवों के तेंदूपत्ता श्रमिकों की व्यथा, एक माह से अटकी है 500 श्रमिकों की मजदूरी

locationसिंगरौलीPublished: Jun 26, 2019 02:50:22 pm

Submitted by:

Amit Pandey

श्रमिकों से दूर काम की मजदूरी…..

500 workers wage in Singrauli for one month

500 workers wage in Singrauli for one month

सिंगरौली. जिले में तेंदूपत्ता संग्रह का समय समाप्त हुए लगभग एक माह बीत गया मगर काफी श्रमिक अब तक अपनी मजदूरी के लिए तरस रहे हैं। मामला बंधोरा व नगवा गांवों के श्रमिकों से जुड़ा है। हालांकि जिले में अधिकतर गांवों मेें सभी श्रमिकों को उनकी मजदूरी मिल जाने की बात सामने आई मगर यह मामला बंधोरा व नगवा गांवांें की एक ही समिति को तेंदूपत्ता संग्रह कर देने वाले लगभग पांच सौ श्रमिकांें से संबंधित है।
शिकायत है कि वहां तेंदूपत्ता खरीद करने वाली समिति से काफी श्रमिकों को तो उनकी मजदूरी का भुगतान कर दिया गया है मगर अब भी बड़ी संख्या में श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है। बताया गया कि मजदूरी से वंचित श्रमिकों में काफी संख्या में निर्धन परिवारों की महिलाएं भी शामिल हैं। इस प्रकार माड़ा तहसील अंतर्गत बंधोरा व नगवा गांवों के तेंदूपत्ता श्रमिक मजदूरी नहीं मिलने के चलते आर्थिक संकट का शिकार है।
बताया गया कि करीब एक माह पहले सीजन मंें दोनों गांवों के श्रमिकों ने कड़ी मेहनत से तेंदूपत्ता का संग्रह किया तथा इसे गांव की समिति को बेचा। इसके बाद ये श्रमिक जल्द मजदूरी हाथ में आने की आस कर रहे थे मगर पूरा एक माह बीत गया मगर अब तक इन गांवों के लगभग पांच सौ श्रमिकों को मजदूरी नहीं मिली।
वहां के श्रमिक रघुवीर दास, राजकुमार, विकास व अन्य ने बताया कि समिति से काफी श्रमिकों को तो मजदूरी चुका दी गई मगर वे अब तक इससे वंचित हैं। इन श्रमिकों ने मजदूरी के लिए समिति प्रतिनिधियों से कई बार संपर्क किया। इस पर उनको एक दो दिन इंतजार करने के लिए कहा गया मगर यह अवधि एक माह लंबी हो गई। इसलिए श्रमिक परेशान हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो