चोरों से परेशान बिजली महकमा, लाखों की लग रही चपत

हकीकत जांचने निकले अधिकारी ....

By: Ajeet shukla

Published: 30 Sep 2020, 11:28 PM IST

सिंगरौली. जिला मुख्यालय पर शहरी क्षेत्र में बिजली कनेक्शन की स्थिति की गुरुवार को दो टीम ने जांच की। इनमें से एक टीम ने बैढऩ वितरण केंद्र के अधीन क्षेत्र में और दूसरी ने मोरवा वितरण केंद्र के अधीन क्षेत्र में उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन की जांच की। इस दौरान बिजली के दुरुपयोग व चोरी के कुल 24 मामले पकड़े गए। इन सभी मामलों में विद्युत अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

बिजली कंपनी शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री बीएल श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक टीम ने बैढऩ वितरण केंद्र के अधीन क्षेत्र में 14 जगह ऐसे मामले पकड़े। इसी प्रकार दूसरी टीम की ओर से मोरवा वितरण केंद्र के अधीन क्षेत्र में जांच के दौरान 10 जगह बिजली दुरुपयोग व चोरी के मामले पकड़े गए। बिजली कंपनी शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर गुरुवार को शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में बिजली कनेक्शन से उसके उपयोग की स्थिति के निरीक्षण की कार्रवाई की गई।

इसके तहत बैढऩ वितरण केंद्र के अधीन क्षेत्र में कार्यपालन यंत्री श्रीवास्तव के नेतृत्व में निरीक्षण किया गया। इस दौरान नौ जगह बिजली के दुरुपयोग व पांच जगह बिजली चोरी के मामले पकड़े गए। इसी प्रकार मोरवा वितरण केंद्र के अधीन क्षेत्र में दूसरी टीम ने आठ जगह बिजली के दुरुपयोग व दो जगह चोरी के मामले पकड़े। इन सभी मामलों में संबंधित उपभोक्ता के खिलाफ पंचनामा तैयार कर विद्युत अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

कार्यपालन यंत्री श्रीवास्तव ने बताया कि इस दौरान दोनों टीमों ने घरेलू कनेक्शन का निरीक्षण किया। इनमें पाया गया कि घरेलू श्रेणी के कनेक्शन की बिजली का व्यवसायिक कार्य में उपयोग किया जा रहा था। इस प्रकार इन मामलों में बिजली का दुरुपयोग होना पाया गया। निरीक्षण में कई जगह पाया गया कि मीटर की तार को हटाकर सर्विस लाइन से सीधे ही बिजली का उपयोग किया जा रहा था।

ऐसे मामलों में बिजली चोरी की कार्रवाई अमल में लाई गई। पहली टीम ने विंध्यनगर में बिजली चोरी के तीन मामले पकड़े तथा चोरी के शेष मामले दूसरी जगह सामने आए। बताया गया कि कनेक्शन के निरीक्षण की यह कार्रवाई बकाया बिल की राशि की वसूली संबंधी प्रक्रिया का हिस्सा है। कार्यपालन यंत्री श्रीवास्तव ने परेशानी से बचने के लिए उपभोक्ताओं से अपना बिजली बिल समय पर जमा कराने का आग्रह किया है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned