scriptA group of elephants from Chhattisgarh also reached the forest of Sing | छत्तीसगढ़ से हाथियों का एक समूह सिंगरोली के जंगल भी पहुंचा | Patrika News

छत्तीसगढ़ से हाथियों का एक समूह सिंगरोली के जंगल भी पहुंचा

वन विभाग का अमला अभी निगरानी में लगा, ग्रामीणों में भय बरकरार

सिंगरौली

Published: April 16, 2022 08:09:48 pm

सिंगरौली.छत्तीसगढ़ की सीमा में हाथियों के आने का सिलसिला जारी है। यही वजह है कि यहां वन विभाग का अमला अलर्ट मोड पर हैए ताकि जिले में हाथियों के प्रवेश की स्थिति में सुरक्षित रहा जाए। जिले में खरीफ की फसल के सीजन में हाथियों के आने की संभावना अधिक रहती है, लेकिन पिछले सप्ताह शहडोल में हुए हाथियों के हमले से यहां वन अमला सक्रिय है।

herd_of_chhattisgarh_elephants_singrauli_forest.png

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती क्षेत्र बैढ़न रेंज के गोभा, उर्ती व बरहपान इलाके में हाथियों के आने की संभावना अधिक है। मकरोहर रेंज में मयार नदी पड़ने से हाथी नहीं आ पाते हैं, लेकिन गर्मी के सीजन में पानी कम होने से संभावना इस रास्ते से प्रवेश की भी बन रही है। इसलिए यहां भी अमला सतर्क है।

बैढ़न एसडीओ एसडी सोनवानी का कहना है कि यहां अब तक के रिकॉर्ड के मुताबिक खरीफ में ही हाथियों का झुंड आया है। शहडोल में पहुंचे हाथी इधर भी रुख करते हैं, लेकिन संजय टाइगर रिजर्व से ही लौट जाते हैं। फिलहाल अमले को सतर्क किया गया है। कोविड से पहले यहां भी दो बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं। सुरक्षा और सतर्कता जरूरी है। गौरतलब है कि हाथियों के दो हमले में एक ग्रामीण और एक वनकर्मी की मौत हो चुकी है।

वही शहडोल संभाग में जंगली हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक झुण्ड का जयसिंहनगर के बाद अब सोन नदी होते हुए बांधवगढ़ की ओर मूवमेंट है। तो दूसरे झुण्ड का पथखई पहाड़ी के नीचे खैरहा सांरगपुर में उत्पात जारी है। छत्तीसगढ़ से अनूपपुर बेनीबारी के रास्ते शहडोल के सिंहपुर बुढ़ार क्षेत्र में पहुंचे जंगली हाथियों का झुण्ड चार दिन से सारंगपुर क्षेत्र में डेरा जमाया हुआ है।

जानकारी के अनुसार हाथियों का झुण्ड सारंगपुर उर्स मैदान के आगे डोंगरी वार्ड क्रमांक 14 में गन्ना और टमाटर के बगीचे में घुस गया। यहां पर आंगन में सो रहे वृद्ध तक हाथी का झुण्ड पहुंच गया था। इस दौरान दो हाथी बगीचे की ओर पहुंच गए और एक हाथी घर की ओर आगे बढ़ रहा था तभी भैंस सामने से आकर भिडऩा शुरू कर दी। बाद में वृद्ध किसी तरह जान बचाकर भागा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

अमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकारभाजपा ने भी तय किए सभी 8 राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम, जानिए कौन बनेगा राज्यसभा सांसदचीनी वीजा घोटाला: कांग्रेस नेता Karti Chidambaram की बढ़ी मुश्किलें, कार्ति से पूछताछ करेगी CBIजम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.