scriptAAP entered MP via Singrauli by nagar nigam election | सिंगरौली के रास्ते आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश में की एंट्री | Patrika News

सिंगरौली के रास्ते आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश में की एंट्री

भाजपा को 9352 मतों आम आदमी पार्टी की रानी अग्रवाल ने हराया, कांग्रेस तीसरे स्थान पर ....

सिंगरौली

Updated: July 18, 2022 01:21:02 am

सिंगरौली. नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने महापौर पद पर जीत हासिल कर सिंगरौली के रास्ते मध्य प्रदेश में एंट्री कर ली है। पार्टी की महापौर प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने भाजपा प्रत्याशी चंद्र प्रताप विश्वकर्मा को 9352 मतों से हराया है। रानी अग्रवाल को 34585 मत मिले हैं जबकि भाजपा प्रत्याशी 25233 मत प्राप्त कर दूसरे नंबर पर रह गए हैं। कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी अरविंद कुमार सिंह चंदेल 25031 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर हैं।
AAP entered MP via Singrauli by nagar nigam election
AAP entered MP via Singrauli by nagar nigam election
प्रदेश में पहली बार बड़ा चुनाव जीतने के बाद इसे आम आदमी पार्टी की प्रदेश में एंट्री मानी जा रही है। जीत की संभवना के मद्देनजर ही पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां रोड शो किया था। रोड शो के दौरान उन्होंने संकेत दिया था कि महापौर पद पर जनता जीत दिलाई तो वह आगे की भी सोचेंगे।
पार्टी की उम्मीद के मुताबिक प्रत्याशी रानी अग्रवाल डाक मतपत्र सहित सभी राउंड में निटकतम प्रत्याशी से काफी मतों से आगे रहीं। आप प्रत्याशी को प्रदेश में पहली बार महापौर का पद मिला है। पार्टी ने 5 वार्डों में पार्षद पद पर भी कब्जा जमाया है। पार्षद पद पर प्रत्याशियों की हुई जीत के मुताबिक 23 सीट भाजपा के खाते में, 12 सीट कांग्रेस, दो बीएसपी, एक जनअधिकार व 2 सीट निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में आई है। निगम चुनाव में 52 फीसदी यानी 106978 मत पड़े थे।
चार प्रत्याशियों को मिले नोटा से भी कम मत
महापौर पद पर चुनावी मैदान में उतरे चार प्रत्याशियों को नोटा से भी कम मत मिले हैं। नोटा में कुल 852 मत पड़े हैं। जबकि जदयू के महापौर प्रत्याशी तेज प्रताप सिंह को 332 मत, सपा के विनय यादव को 328 मत, निर्दलीय प्रत्याशी भगवान प्रसाद को 458 मत व निर्दलीय धर्मेंद्र कुमार को 395 मत मिले हैं। नोटा से कम मत प्राप्त करने को लेकर परिणाम के बाद ये लोग चर्चा में रहे।
आम आदमी पार्टी को प्रदेश व जिला में पहली बार मौका मिला है और रानी अग्रवाल नगर निगम की पांचवी महापौर बनी हैं। इससे पहले दो महिला व एक पुरूष प्रत्याशी शहर का प्रथम नागरिक बन चुके हैं। शहर की पहली महापौर कांग्रेस पार्टी से रेनू शाह बनी। रेनू अनारक्षित सीट पर 13 जनवरी 2000 से लेकर 9 जनवरी 2005 तक महापौर रहीं।
इसके बाद पिछड़ा वर्ग सीट पर भाजपा के राम लल्लू वैश्य महापौर बने। वे 10 जुलाई 2005 से 9 जनवरी 2010 तक महापौर रहे। तीसरी बार फिर रेनू शाह महापौर बनी। इस बार वे बसपा से चुनाव लड़ीं और अनारक्षित सीट पर 10 जनवरी 2010 से 31 दिसंबर 2014 तक काबिज रहीं। चौथी बार भाजपा से प्रेमवती खैरवार चुनी गई। एसटी महिला सीट पर वह एक जनवरी 2015 से 31 दिसंबर 2019 तक महापौर रहीं।
महापौर प्रत्याशी व मिले मत
पार्टी- प्रत्याशी- कुल
आप- रानी अग्रव्राल- 34585
भाजपा- चंद्र प्रताप- 25233
कांगे्रस- अरविंद सिंह- 25031
बसपा- बंशरूप शाह- 12318
भाकपा- पुष्पेन्द्र कुमार गुप्ता- 1295
शिवसेना- भास्कर मिश्रा- 956
जन अधिकार पार्टी- लालबाबू- 1864
जदयू- तेज प्रताप सिंह- 332
सपा- विनय कुमार- 328
निर्दलीय- भगवान प्रसाद- 458
निर्दलीय- धर्मेंद्र कुमार- 395
निर्दलीय- ओम प्रकाश- 3322
नोटा- कोई नहीं- 852

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्व
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.