script

राहत: थम गई कोरोना संक्रमण से मौतों की रफ्तार

locationसिंगरौलीPublished: May 16, 2021 10:05:18 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

मई में कम हुर्ई मौतों की संख्या …..

According to Health Dept data, death rate in Singrauli decreased

Singrauli collector iAccording to Health Dept data, death rate in Singrauli decreasednspected district hospital

सिंगरौली. जिले में अप्रेल महीने की शुरुआत के साथ शुरू हुआ कोरोना वायरस का आतंक मई का महीना शुरू होने के साथ ही कम होने लगा है। जिला प्रशासन की ओर से लगाए गए लॉकडाउन के चलते एक ओर जहां कोरोना संक्रमण के पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है। वहीं दूसरी ओर मौतों का सिलसिला भी थम गया है। इसकी मुख्य वजह लॉकडाउन और लोगों में इलाज को लेकर आई जागरूकता है।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक 14 मई तक कोरोना संक्रमण से जिले में कुल 64 मरीजों की मौत हुई है। अप्रेल में यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में दो गुना से अधिक हो गया था। कोरोना संक्रमण की पहली लहर में मार्च 2020 से लेकर मार्च 2021 तक 26 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई थी।
दूसरी लहर में केवल अप्रेल में ही संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 32 की बढ़ोत्तरी के साथ 58 हो गया। राहत भरी बात यह रही कि मई महीनों में मौतों का सिलसिला कम हुआ। इस महीने अब तक केवल 7 लोगों की मौत हुई है। बात पिछले सात दिनों की करें तो स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक केवल चार मरीजों की मौत हुई है। इससे पहले के सप्ताह में तीन मरीजों ने संक्रमण से दम तोड़ा।
समय पर पहुंचे इलाज कराने
स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक संक्रमण से मौतों में आई कमी लोगों की जागरूकता का नतीजा है। एक ओर जहां लोग संक्रमित होने पर सही समय से इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। वहीं दूसरी ओर संक्रमण की चपेट में आने के बाद जिला प्रशासन की ओर से चलाए गए किल कोरोना अभियान के तहत दवा की किट उपलब्ध हो जा रही है। यही वजह है कि पॉजिटिविटी रेट में कमी के साथ संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने के दर में बढ़ोत्तरी हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो