script

शिकायत मिली तो टूटी जिम्मेदारों की नींद, मिठाई की दुकान में छापा, लिए गए सेंपल

locationसिंगरौलीPublished: Feb 20, 2020 03:57:22 pm

Submitted by:

Amit Pandey

कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने की कार्रवाई….

Action taken on the instruction of Singrauli Collector

Action taken on the instruction of Singrauli Collector

सिंगरौली. कलेक्टर के निर्र्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिष्ठान की दुकानों में छापेमारी करते हुए सेंपल लिया है। लगातार शिकायत के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग नींद से जागा और शहर की मुख्य मार्ग पर स्थित मिष्ठान की दुकानों में सेंपल लिया। इस दौरान अन्य दुकान संचालकों में हड़क़ंप मच गया। बताया गया है कि शहर में इन दिनों जगह-जगह पर मिष्ठान दुकानों की भरमार है। दुकानों में ग्राहकों को खाद्य सामग्री सही मिल रहा है या नहीं।
इसकी जांच करने की जिम्मेदारी खाद्य सुरक्षा विभाग है लेकिन विभाग के अधिकारी मिष्ठान दुकान संचालकों के सांठगाठ कर जांच करने की जहमत नहीं उठाते हैं। अफसरों के लापरवाही का आलम यह है कि मिष्ठान दुकानों में ग्राहकों को मिठाई में कभी चूहा तो कभी कीड़ा देखने को मिलता है। ऐसे में यह साबित होता है कि अफसर नींद में हैं। या तो मिष्ठान दुकान संचालकों के साथ मिलकर खेला कर रहे हैं।
हुआ यूं कि लगातार शिकायतों का दौर शुरू हो गया। इस दौरान कलेक्टर ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दुकानों की जांच करने के लिए सख्त निर्र्देश दिया। इसके बाद हरकत में आया महकमा महज एक मिष्ठान दुकान में पहुंचकर सेंपल लेते हुए कार्रवाई में खानापूर्ति कर दिया है। यदि यही कार्रवाई लगातार चलती रहे तो मिलावटी खाद्य सामग्री का सेवन करने से ग्राहक बच सकते हैं।
लंबे समय से नहीं हुई कार्रवाई
हैरान करने वाली बात यह है कि विभाग की ओर से लंबे समय से कार्रवाई नहीं की गई है। जिससे शहर में मिलावटखोर पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। खाद्य पदार्थो में भारी मात्रा में मिलावट किया जा रहा है। इसे खाने से लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं। बतादें कि खाद्य सुरक्षा विभाग कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता करता है। पर्व के दौरान दिखावे की कार्रवाई होती है लेकिन मिष्ठान दुकानों में मिलावटखोरी उजागर नहीं होती है।
खाद्य सामग्रियों में मिलती हंै मक्खियां
मिष्ठान दुकान संचालक सुरक्षा में लापरवाही बरत रहे हैं। अभी हाल ही में एक मिष्ठान दुकान के खाद्य सामग्री में मक्खियां गिरी थी और उसी को लोग खा रहे हैं। जब ग्राहक की नजर मक्खियों पर पड़ गई तो दुकान संचालक अपनी कमियां छिपाने के लिए ग्राहक को किसी से नहीं बताने की मिन्नते करने लगा। हालांकि यह मामला आग तरह फैल गया। बड़े मिष्ठान भंडार में ऐसी लापरवाही नहीं होनी चाहिए लेकिन देखा जाए तो पूरे दुकान संचालक सुरक्षा में अनदेखी कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो