तीन करोड़ से सुधरेगी काचन की काया, पक्के होंगे बांध

- मानसून तक पक्की होनी हैं नहरें

By: Anil kumar

Updated: 10 Apr 2019, 12:54 AM IST

सिंगरौली. बैढऩ तहसील में स्थित जिले की सबसे बड़ी काचन सिंचाई परियोजना की नहरों की क्षतिग्रस्त काया सुधारने की बड़ी पहल हाल में हुई है। इसके तहत काचन बांध से निकलने वाली मुख्य नहर व इसकी दो शाखाओं को पक्का किया जा रहा है। अब तक काचन बांध से निकलने वाली मुख्य नहर व इसकी दो मुख्य शाखाएं कच्ची हैं। तीनों नहर कच्ची होने के कारण इनसे पानी की क्षति होती है तथा कई बार नहर टूटने से पानी के साथ-साथ आसपास के खेतों में नुकसान की समस्या को झेलना पड़ता रहा है। कच्ची होने के कारण नहरें काफी क्षतिग्रस्त हो गई। अब मुख्य नहर सहित इसकी नौगढ़ व खुटार शाखाओं का काफी हिस्सा पक्का कराया जा रहा है। माना जा रहा है कि इससे काचन परियोजना के किसानों को लाभ होगा तथा सिंचाई पानी की बर्बादी भी रूकेगी।

42 सौ हेक्टेयर रकबे की होगी सिंचाई
काचन बांध से निकलने वाली मुख्य नहर व इसके नौगढ़ व खुटार शाखा के जरिए इस परियोजना में शामिल समूचे क्षेत्र में सिंचाई पानी का वितरण होता है। निर्माण के समय परियोजना से कुल ४२ सौ हेक्टेयर रकबे को सिंचाई सुविधा देना तय किया गया पर हाल के कुछ वर्षों में वर्षा कम होने के कारण काफी रकबे को पानी से वंचित रहना पड़ रहा। वर्ष 1982 में बनी इस परियोजना की मुख्य नहर व दोनों शाखाएं अब तक कच्ची हैं। इससे समस्या रहती है। इसलिए जल संसाधन विभाग के प्रस्ताव पर प्रदेश सरकार ने काचन परियोजना की मुख्य नहर व दोनों शाखाओं को पक्का करने के लिए तीन करोड़ ५७ लाख रुपए की राशि मंजूर की।

पन्द्रह दिन पहले काम शुरू
इसके बाद मार्च में काचन बांध के पूरे पानी का उपयोग होने के बाद विभाग ने लगभग १५ दिन पहले मुख्य नहर तथा इसकी खुटार व नौगढ़ शाखाओं की लाइनिंग पक्की करने का काम शुरु कराया है। टेंडर के अनुसार मुख्य नहर को बांध से आठ किलोमीटर लंबाई तक पक्का कराया जाएगा। इसी प्रकार नौगढ़ शाखा को आरंभ से छह किलोमीटर तक व खुटार शाखा को नौ किलोमीटर तक लंबाई में पक्का किया जाएगा। इस प्रकार मंजूरशुदा तीन करोड़ ५७ लाख रुपए से तीनों नहरों को २३ किलोमीटर लंबाई में पक्का कराया जाएगा। यह तीनों नहरोंं के कायाकल्प के समान होगा। नहरों के पक्का होने से किसानों को खेतों में पूरा पानी मिलने और जल संसाधन विभाग को बेहतर सिंचाई व्यवस्था का लाभ मिल सकेगा। करीब पखवाड़ा पहले शुरु हुआ नहरों की लाइनिंग पक्की करने का काम ३० जून तक पूरा कराया जाना है।

लाइनिंग काम का रिपोर्ट कार्ड
जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री आरएएस कौशिक के अनुसार काचन सिंचाई परियोजना की नहर पक्की करने के काम की निगरानी हो रही है। अब तक मुख्य नहर दो किलोमीटर लंबाई में पक्की हो गई व आगे काम जारी है। नौगढ़ शाखा को लगभग डेढ़ हजार मीटर तथा खुटार शाखा को लगभग तीन किलोमीटर तक पक्का कर दिया गया है। इनका काम भी तेजी से कराया जा रहा है। उन्होंंने कहा कि मानसून सीजन से पहले काम पूरा कराने पर विभाग का विशेष ध्यान रहेगा।

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned