scriptएनसीएल से कोयला लेकर निकलने वाले रेक की निगरानी करेगा रेलवे | Agreement, CIL and Central Railway Information System to prevent coal | Patrika News

एनसीएल से कोयला लेकर निकलने वाले रेक की निगरानी करेगा रेलवे

locationसिंगरौलीPublished: Mar 05, 2021 11:12:04 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

अब चोरी पर लगेगी लगाम …..

NCL is producing coal while fighting Corona virus in Singrauli.

NCL is producing coal while fighting Corona virus in Singrauli.

सिंगरौली. एनसीएल की खदानों से कोयला लेकर निकलने वाले रेलवे रेक में कोयले की चोरी आम हो गई है। तमाम कोशिशों के बावजूद इस पर रोक लगा पाना न ही कंपनी के लिए मुमकिन हो रहा है और न ही स्थानीय पुलिस के लिए। एनसीएल का सुरक्षा तंत्र भी इसमें सफल नहीं हुआ है, लेकिन अब कोयला चोरी की घटनाओं पर लगाम लग सकेगा।
क्योंकि चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सीआइएल ने सेंट्रल रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम के साथ हाल मिलाया है। कोल इंडिया लिमिटेड यानी सीआइएल ने एनसीएल सहित अन्य अनुशंगी कंपनियों में कोयला चोरी की घटना को रोकने के लिए सेंट्रल रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम के साथ समझौता किया है।
रेलवे रैक से होने वाले कोयला परिवहन के दौरान चोरी की घटना को रोक लगाने के लिए समझौता करने वाली रेलवे की इस संस्था द्वारा रैक की ट्रैकिंग करने की व्यवस्था करने जा रही है। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक इस सिस्टम के जरिए रेलवे रैक की ट्रेकिंग की जाएगी। साथ ही रेलवे साइडिंग पर कोयला लोडिंग की भी निगरानी होगी।
ऐसे में कोयले की चोरी पर तो लगाम लगेगा ही साथ ही गुणवत्ता में भी सुधार आएगी। दरअसल रेलवे रेक से कोल परिवहन के दौरान यहां चोरी की आए दिन घटनाएं प्रकाश में आती है। चोरी की घटनाओं में कई बार बड़े हादसे भी हुए हैं। इससे न केवल कंपनी की बल्कि स्थानीय पुलिस प्रशासन की साख पर बट्टा लगता रहा है। अब सुरक्षा संबंधित समझौते के बाद आने वाले दिनों में कंपनी अधिकारियों और स्थानीय पुलिस को बड़ी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो