scriptसर्दी में रहें सतर्क, जरा सी लापरवाही पड़ेगी सेहत पर भारी, अस्थमा के मरीज बरतें खास सावधानी | asthma ke marij thand me barte savdhaniya asthma ke liye kya kare | Patrika News
सिंगरौली

सर्दी में रहें सतर्क, जरा सी लापरवाही पड़ेगी सेहत पर भारी, अस्थमा के मरीज बरतें खास सावधानी

मौसम को लेकर खान पान में बदलाव

सिंगरौलीDec 30, 2018 / 05:13 pm

suresh mishra

asthma ke marij thand me barte savdhaniya asthma ke liye kya kare

asthma ke marij thand me barte savdhaniya asthma ke liye kya kare

सिंगरौली। सर्दी इस समय चरम पर है, लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं ऐसे में रसोई का जायका बदलना भी लाजिमी है। सर्दी का मौसम बहुत से लोगों को पसंद होता है। खासकर जो खाने के शौकीन होते हैं। कहते हैं सर्दी के मौसम में पाचन शक्ति बढ़ जाती है। भोजन प्रेमी इस मौसम का खूब लुफ्त उठाते हैं। गरमा गरम पराठे, दाल के पकौड़े और अदरक इलायची वाली चाय की चुस्की लेते रहते हैं।
सर्दी में बच्चों व युवाओं को मौसमी फल और सब्जियों के अलावा डाइट में घी, गुड़, गाजर व पालक को भी अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए, ताकि शरीर की ऊर्जा बनी रहे। इस मौसम में कुछ भी खाकर पचाया जा सकता है, हालांकि अधिकांश मीठे, तले-भुने और मसालेदार खाने से बचें। सर्दी का मौसम बहुत से लोगों को पसंदीदा मौसम है।
सर्दियों में प्यास भी कम लगती है
जानकारों की माने तो सर्दियों में प्यास भी कम लगती है लेकिन शरीर को पानी की आवश्यकता बहुत ज्यादा होती है। इसलिए सर्दी में भी कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं। इस मौसम में अस्थमा यानि दमे के रोगियों को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में सांस से संबंधित परेशानियां अक्सर स्वस्थ व्यक्तियों को भी सताती रहती है।
ठंडी में अपने चेहरे को ढककर रखें
ऐसे में अगर किसी को अस्थमा है तो दिक्कतें बढ़ सकती है। इस रोग से ग्रस्त व्यक्ति ठंडी में अपने चेहरे को ढककर रखें। बहुत जरूरी काम हो तभी घर से बाहर जाएं। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का भरपूर उपयोग करें और अपने शरीर को गर्म रखें। अच्छा पौष्टिक खाना खाएं और कुछ व्यायाम भी करते रहें। ठंडी में सेहतमंद भोजन के अलावा अपने आप को ठंड से बचा कर रखें और शरीर को गर्म रखें।
अस्थमा के मरीज ये करें उपाय
डॉक्टर संतोष कुमार बताते हैं कि सर्दी में अस्थमा के रोगियों का खतरा बढ़ जाता है। अस्थमा के मरीज दवाएं समय पर लें। जरूरत के अनुसार इनहेलर का प्रयोग करें। उन कारणों से बचें जिनसे अस्थमा के अटैक की आशंका बढ़ती है। खानपान पर नियंत्रण रखें और कुछ खाते समय धीरे-धीरे व अच्छी तरह चबाकर खाएं। गर्म मसाले लाल मिर्च न खाएं या कम मात्रा में लें।
कोहरे में घर से बाहर न जाएं

संभव हो तो कोहरे में घर से बाहर न जाएं। सर्दियों के मौसम में श्वासनलियों पर प्रभाव पड़ता है। उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। गर्म कैफीनयुक्त ड्रिंक लें जैसे कॉफी या चाय आदि। इससे श्वास मार्ग खुलने में मदद मिलती है। शहद अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद मानाजाता है।
अस्थमा के लक्षण
सांस लेने में अत्यधिक कठिनाई, तेज खांसी, नाखून व होठ नीले पडऩा, तीव्र अस्थमा अटैक के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा छाती में जकडऩ सांस लेते समय खरखराहट की आवाज आदि इसके सामान्य लक्षण हैं।
सर्दी से बचने के उपाय
– ठंडे खाने से परहेज करें।
– हल्का गुनगुना पानी पिएं।
– गजक या मेथी व गुड़ के बने तिल के लड्डू खाएं।
– सर्द हवाओं से बचने के लिए हमेशा मफ लर बांधकर ही बाहर निकलें।
– सर्दी के मौसम में ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम,कोल्ड ड्रिंक आदि से बचें।
– तली-भुनी चीजें व जरूरत से ज्यादा खाने से भी परहेज करें।

Home / Singrauli / सर्दी में रहें सतर्क, जरा सी लापरवाही पड़ेगी सेहत पर भारी, अस्थमा के मरीज बरतें खास सावधानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो