अतिथि शिक्षकों पर खराब परीक्षा परिणाम का फोड़ा गया ठीकरा

अतिथि शिक्षकों पर खराब परीक्षा परिणाम का फोड़ा गया ठीकरा
Blacklisted 58 guest teachers at Singrauli, action on result of bad

Ajit Shukla | Updated: 04 Jun 2019, 11:25:30 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

हुए ब्लैकलिस्टेड, नहीं पा सकेंगे नियुक्ति...

सिंगरौली. माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा में खराब परिणाम आने पर ठीकरा अतिथि शिक्षकों पर फोड़ दिया गया है। इसका उनको खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। प्राचार्यों ने अपनी रिपोर्ट में अतिथि शिक्षकों को खराब परीक्षा परिणाम का जिम्मेदार माना है। प्राचार्यों की इस रिपोर्ट पर शिक्षा अधिकारी की ओर से संबंधित स्कूलों के अतिथि शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश मिश्रा की ओर से जारी आदेश में 38 स्कूलों के 58 अतिथि शिक्षक शामिल हैं। इन सभी 58 अतिथि शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड करार देते हुए अगले शैक्षणिक सत्र में नियुक्ति देने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इन अतिथि शिक्षकों को किसी भी स्थिति में नियुक्ति नहीं दिया जाए। गौरतलब है कि सूची में शामिल ज्यादातर स्कूलों के परीक्षा परिणाम 20 फीसदी से भी कम हैं। ब्लैकलिस्टेड अतिथि शिक्षकों में वर्ग एक व दो शामिल हैं।

न्यायालय पहुंच सकता है मामला
अगले शैक्षणिक सत्र में लापरवाहीपूर्ण रवैया अपनाने वाले अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति नहीं मिले। ताकि दूसरे आवेदकों को मौका मिले और परीक्षा परिणाम बेहतर हो। इस उद्देश्य से शिक्षा अधिकारी की ओर से पूर्व के अतिथि शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड करने के साथ ही उनकी नियुक्ति पर प्रतिबंध तो लगा दिया गया है, लेकिन पूरी उम्मीद है कि पात्रता रखने वाले अतिथि शिक्षक न्यायालय की शरण लेंगे। ऐसे में समस्या और बड़ी बन सकती है। फिलहाल वर्तमान में सूची में शामिल अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति अगले सत्र में प्रतिबंधित रहेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned