scriptजमीन के मोह में खत्म हो रहे खून के रिश्ते, कभी हत्या तो कभी अपनो के बीच हो रहा खूनी संघर्ष | Blood relations ending in land fascination in Singrauli district | Patrika News

जमीन के मोह में खत्म हो रहे खून के रिश्ते, कभी हत्या तो कभी अपनो के बीच हो रहा खूनी संघर्ष

locationसिंगरौलीPublished: Sep 07, 2019 12:54:21 pm

Submitted by:

Amit Pandey

खूनी हो रही जमीन…..

सिंगरौली. ऊर्र्जाधानी में जमीन खूनी होती जा रही है। यहां एक इंच जमीन के चलते रिश्ते की अहमियत खत्म होती जा रही है। जमीन की लालच में लोग कभी हत्या तो कभी अपनों के बीच खूनी संघर्ष को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला चितरंगी थाना क्षेत्र के नौगई-२ गांव का है। जहां एक इंच जमीन के चलते दो गुटो में खूनी संघर्ष हो गया। जिसमें दस लोग घायल हो गए हैं। पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है।
जी, हां यह तो महज बानगीभर है, जमीनी विवाद में यहां आए दिन हत्या हो रही है। गत दिवस की घटनाएं उदाहरण हैं। ज्यादातार वारदात ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही हैं। इससे यह साबित होता है कि देहाती थानेदार पीएचक्यू के आदेश को धता बताकर मनमानी करने में कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं।
चितरंगी के नौगई-२ गांव में गुरुवार की देर शाम जमीनी विवाद के चलते दो गुटों में खूनी संघर्ष हुआ।जिसमें एक पक्ष के चमेलिया बसोर, कृष्ण मणि बसोर, कमलेश बसारे, विमलेश बसोर और दूसरे पक्ष से शीतल बसोर, राजन बसोर, झूलेलाल बसोर बुरी तरह से घायल हो गए है।पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफमामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सभी घायलों को उपचार के लिए चितरंगी स्वास्थ्य केंद्र में भर्तीकराया गया है।

मुख्यालय का आदेश बेमानी
जमीनी विवाद में हत्या जैसी घटनाओं पर चिंता जताते हुए पुलिस मुख्यालय भोपाल की ओर से आदेश जारी करते हुए यह बताया गया था। सभी थानेदार अपने क्षेत्र में जनता दरबार लगाएं और इस दौरान पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे। साथ ही जमीनी विवाद को सुलझाने राजस्व की टीम का सहयोग लें लेकिन यहां जनता दरबार तो लगाए जा रहे हैं लेकिन वहां आला अधिकारी नहीं पहुंच रहे हैं। नतीजा जनता दरबार महज खानापूर्तितक सीमित होकर रह जा रहा है।
झकझोर देने वाली घटनाएं:-

केस-एक
चचेरे भाई को उतारा मौत के घाट

सरई थाना क्षेत्र के तिनगुड़ी गांव में १३ अगस्त को दुबराज प्रजापति पिता रामलाल प्रजापति को जमीनी विवाद के रंजिश में चचेरा भाई आरोपी बलवंत प्रजापति पिता हीरालाल प्रजापति ने बल्लम से गर्दन पर कई प्रहार करते हुए धड़ से अलग कर दिया था। दोनों के बीच जमीनी विवाद लंबे समय से चल रहा था।
केस-दो
जमीनी विवाद से तंग आकर किया आत्मदाह
सरई थाना क्षेत्र के दुधमनियां निवासी रामानंद प्रजापति पिता जगधारी प्रजापति जमीनी विवाद से तंग आकर १६ जुलाई को सरई थाने में पुलिस के सामने आत्मदाह की कोशिश किया। तीन अगस्त को उपचार के दौरान युवक की मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस व प्रशासन ने बवाल काटा।
केस-तीन
ट्रैक्टर से कुचलकर महिला की हत्या
जियावन थाना क्षेत्र के ढिलरी गांव में १९ जुलाई को जमीनी विवाद में आरोपी प्रभाकर उर्फ चरकु पिता लाल कुमार वैश्य, बंधु वैश्य पिता हंसलाल व लालपति पिता बंधु ने ट्रैैक्टर से कुचलकर किरण कोल की हत्या कर दिया। वहीं विशेषर कोल को लातघुसे व लाठियों से पीटकर घायल कर दिया था।
केस-चार
जमीनी विवाद में युवक की हत्या
बरगवां थाना क्षेत्र के गुल्ली डांड़ में जमीनी विवाद के चलते १४ जुलाई को आरोपी लाले पाल, लालमन पाल ने रामलखन बैगा के सिर पर हमला कर उसे अधमरा कर दिया। उपचार के दौरान युवक की मौत हो गई थी। घटना के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो