बिना जांच पड़ताल के एक भी वाहन नहीं गुजर पाएंगे सीमा से

जयंत और तेलगवां बॉर्डर पर देर रात जारी रही चेकिंग

By: Anil kumar

Published: 29 Mar 2019, 05:32 PM IST

सिंगरौली. चुनाव के मद्देनजर ऊर्जाधानी की सीमा पर पुलिस की नाकेबंदी शुरू हो गई। वाहनों की जांच पड़ताल व तलाशी लेने में जुटी है। जयंत और तेलगवां बार्डर पर बुधवार की देर रात तक पुलिस का चेकिंग अभियान जारी रहा। इस दौरान करीब सैकड़ों वाहनों को रोककर जांच करते हुए वाहन में बैठे चालक व अन्य लोगों की तलाशी भी ली गई। हालांकि तलाशी में कोई संदिग्ध व अवांछित गतिविधियां नहीं पाई गईं।

पुलिस ने लगाया एड़ी चोटी का जोर
लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो, इसके लिए पुलिस ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। एसपी दीपक शुक्ला के निर्देश पर हाइटेक पुलिस अपराधिक तत्वों पर विशेष नजर रखते हुए बार्डर प्वाइंट पर विशेष निगरानी करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। यूपी, सोनभद्र, छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा से सटे सिंगरौली जिले में चुनाव के मद्देनजर हर पल खतरा बरकरार रहता है। चुनाव को लेकर पुलिस लगातार अलग-अलग स्थानों पर वाहनों की जांच कर रही है। थाना क्षेत्रों के बॉर्डर पर पुलिस सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। जहां पुलिस बल लगाकर चौबीस घंटे चेकिंग शुरू की गई है।

होटलों को भी खंगाल रही पुलिस
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस शहर के होटलों को खंगाल रही है। कहीं ऐसा तो नहीं कि शहर के होटलों में अपराधी प्रवृत्ति के लोग पहले से व्यवस्था बनाकर रूके हों। इसके लिए पुलिस शहर के होटलों में दबिश देकर आने-जाने व होटलों में रुकने वालों का रेकॉर्ड खंगाल रही है। दिनभर में कहां से और कितने लोग होटल में आए और कितने लोग गए।

शांतिपूर्ण मतदान, पुलिस के लिए चुनौती
आचार संहिता लगने के बाद पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराना है। शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र में नाकाबंदी को प्रभावी किए जाने व अपराध करने वाले पुलिस की पकड़ से दूर नहीं जाएं। एसपी ने यह निर्देश जिलेभर के थाना प्रभारियों को दिया है। उन्होंने चुनाव को देखते हुए बॉर्डर पर गश्त व नाकाबंदी बढ़ाने पर जोर देते हुए कार्रवाई करने को कहा है।

एसपी ने महकमे को पढ़ाया पाठ
पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में एसपी दीपक कुमार शुक्ला ने आसूचना संकलन की बैठक बुलाई। गुरुवार को बैठक में थाना के नामांकित आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक उपस्थित हुए। एसपी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि प्रभारी जिला विशेष शाखा प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे तक आसूचना में लगाए गए कर्मचारियों से फोन पर वार्ता कर सूचना प्राप्त करेंगे। थानों पर लगाए गए कर्मचारियों के द्वारा कानून व्यवस्था, अपराध व आंतरिक आसूचना संकलित की जाएगी। एसपी ने सभी कर्मचारियों को निर्देश दिया गया कि वह अपने पास एक डायरी रखेंगे, जिसमें प्रतिदिन आसूचना रिपोर्ट का इंद्राज करेंगे, साथ ही अपने-अपने थाना क्षत्रों में सतत् भ्रमण कर गुंडा बदमाशों पर कड़ी नजर रखने सख्त निर्देश दिया गया। आसूचना संकलन तंत्र बेहतर स्थापित करें। सभी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए आसूचना संकलन में लगे कर्मचारियों को हिदायत दी गई। अवैध शराब, गांजा, अफीम, सट्टा तथा जुआ के खिलाफ कार्रवाई करने निर्देशित किया है। लॉ एंड ऑर्डर व लोकसभा चुनाव के संबंध में सतत निगरानी रखने व प्रतिदिन गणना में सभी आसूचना संकलन के कर्मचारी उपस्थित हो इस संबंध में भी बताया गया। प्राइवेट तौर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की सूची अपडेट रखने के लिए निर्देशित किया गया है।

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned